YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 चार धाम यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं होगी क्योंकि वेदों में इस प्रथा का कोई उल्लेख नहीं है - धामी 

 चार धाम यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं होगी क्योंकि वेदों में इस प्रथा का कोई उल्लेख नहीं है - धामी 

देहरादून । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  कहा है कि उत्तराखंड चार धाम यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं करेगा क्योंकि वेदों में इस प्रथा का कोई उल्लेख नहीं है।
मुख्यमंत्री ने कहा, "सभी सुझावों को ध्यान में रखते हुए, हमने चारधाम यात्रा की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं करने का फैसला किया है क्योंकि यह वेदों में नहीं लिखा गया है। हम इस संबंध में उच्च न्यायालय में एक हलफनामा भी दाखिल करने जा रहे हैं।" .
उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों से एक जुलाई से चार धाम यात्रा की अनुमति देने के राज्य सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी. इसके बाद राज्य सरकार ने हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी और मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की.
चार धाम यात्रा, जिसमें केदारनाथ मंदिर की यात्रा शामिल है, हर साल देश और विदेश से लाखों पर्यटकों और भक्तों को आकर्षित करती है। लेकिन कोरोना को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस साल केवल चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी सहित तीन जिलों के निवासियों के लिए चारधाम यात्रा की अनुमति दी है।
इस बीच, उत्तराखंड सरकार ने राज्यों को पानी के टैंकरों में हरिद्वार से 'गंगा जल' लेने की अनुमति दी है। अपर मुख्य सचिव  ने कहा कि अगर राज्यों से गंगा जल लाने की मांग की जाती है तो राज्य सरकार पूरा सहयोग देगी। हरिद्वार पुलिस ने कहा है कि कांवड़ियों को हरिद्वार में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा और सीमा को भी सील कर दिया जाएगा।
कांवड़ यात्रा, जिसमें उत्तरी राज्यों के शिव भक्त पैदल या अन्य साधनों से हरिद्वार में गंगा से अपने क्षेत्रों में शिव मंदिरों में चढ़ाने के लिए पानी इकट्ठा करने के लिए यात्रा करते हैं, 25 जुलाई से शुरू होने वाली है।
 

Related Posts