YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ ईस्ट

 विपक्ष विहीन हो सकता हैं नागालैंड, मुख्य विपक्षी पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस में शामिल होने की तैयारी में 

 विपक्ष विहीन हो सकता हैं नागालैंड, मुख्य विपक्षी पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस में शामिल होने की तैयारी में 

नई दिल्ली । नागालैंड फिर से विपक्ष विहीन हो सकता है। 2015 के बाद से दूसरी बार होगा जब नागालैंड में विपक्ष नहीं होगा, वह सरकार का हिस्सा होगा है। दरअसल, नागालैंड की मुख्य विपक्षी पार्टी नागा पीपुल्स फ्रंट ने नेफिउ रियो के नेतृत्व में पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस में शामिल होने की पेशकश की है। बता दें कि नागालैंड विधान सभा में एनपीएफ के 25 सदस्य है। एनपीएफ के नेता ने बताया कि हम जल्द ही नागा राजनीतिक मुद्दे को आगे बढ़कर गैर विपक्षी सरकार बनाने की सोच रहे हैं। हालांकि उन्होंने पार्टियों के विलय के सवाल से इंकार कर कहा कि अभी सिर्फ हम गठबंधन में शामिल हो रहे हैं।
नागालैंड विधानसभा में 60 सदस्य होते हैं। लेकिन एक सदस्य के निधन के बाद से वर्तमान में 59 सदस्य हैं। माना जा रहा है कि एनपीएफ जल्द ही नेफिउ रियो के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस का हिस्सा होगी है। इसके लिए मुख्यमंत्री को आधिकारिक पत्र भी सौंपा गया है। इसमें कहा गया है कि एनपीएफ शांति प्रक्रिया को तेज करने के उद्देश्य से गठबंधन का हिस्सा बनना चाहती है। हालांकि एनडीपीपी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ गठबंधन फिलहाल इस मुद्दे पर सोच समझकर फैसला लेना चाहती है। फिलहाल भाजपा के नागालैंड प्रभारी नलिन कोहली भी वहां पहुंचने वाले हैं। पिछले महीने नागा शांति मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री के साथ-साथ विपक्ष नेता जेलियांग के बीच एक अहम बैठक हुई थी। इसके बाद से रणनीति पर चर्चा की शुरुआत हुई। बता दें कि पीडीए के 34 सदस्य हैं जिसमें से 20 विधायक एनडीपीपी के हैं जबकि 12 विधायक भाजपा के दो निर्दलीय विधायक हैं।
वहीं, कांग्रेस की नागालैंड इकाई ने लंबे समय से चल रहे नगा विद्रोह के राजनीतिक समाधान का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राज्य विधानसभा के सभी 60 विधायक से इस्तीफा देने का अनुरोध किया है। नगालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एनपीसीसी) की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) ने कांग्रेस भवन में 16 जुलाई को हुई बैठक में इस संबंध में अपील जारी करने का फैसला किया। 
 

Related Posts