YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 74 लाख में से 26 लाख लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं, जबकि 48 लाख को एक टीका लगा है : अरविंद केजरीवाल

 74 लाख में से 26 लाख लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं, जबकि 48 लाख को एक टीका लगा है : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के कुशल नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने कोरोना के टीकाकरण अभियान में एक माइलस्टोन स्थापित करते हुए आज दिल्ली में एक करोड़ से अधिक टीके लगा दिए। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली में टीकाकरण के लिए पात्र 1.5 करोड़ की आबादी में से करीब 50 फीसदी (74 लाख को) लोगों को कम से कम एक टीका लग चुका है, जबकि इन 74 लाख लोगों में से 26 लाख को दोनों टीके लग चुके हैं। सीएम ने कहा कि दिल्ली के पास रोजाना तीन लाख टीके लगाने की क्षमता है, लेकिन हमें पर्याप्त टीके नहीं मिल पा रहे हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द ही केंद्र सरकार से दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों को भी पर्याप्त मात्रा में टीके मिलने चालू हो जाएंगे। सीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, तो आप भी निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर जरूर टीका लगवाइए।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में कोरोना के खिलाफ जो टीका लग रहा है, आज वह टीकाकरण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन को हासिल किया है। दिल्ली में आज एक करोड़ से थोड़े ज्यादा कोरोना के टीके लग चुके हैं। जब से टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक दिल्ली में एक करोड़ तक टीके लग चुके हैं। यह एक करोड़ टीके लगभग 74 लाख लोगों को लगे हैं। इन 74 लाख में से 26 लाख लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं और बाकी लोगों को एक-एक टीका लगा। दिल्ली में मोटे-मोटे तौर पर दो करोड़ की जनसंख्या है, जिसमें से डेढ़ करोड़ लोग 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं, जो कि टीका लगवाने के लिए पात्र हैं। इन डेढ़ करोड़ लोगों में से लगभग 74 लाख लोगों को कम से कम एक टीका लग चुका है। इस तरह, दिल्ली में टीकाकरण के लिए पात्र कुल जनसंख्या में से करीब 50 फीसद आबादी को एक टीका लग चुका है और उसमें से 26 लाख लोगों को दोनों टीके लग चुके हैं। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जितनी हमें वैक्सीन मिल रही है, उसके हिसाब से हमारे डॉक्टर्स, हमारे नर्सेज और हमारे टीका लगाने वाले स्टाफ रात-दिन मेहनत करके पूरी शिद्दत के साथ टीका लगा रहे हैं। साथ ही, दिल्ली की जनता में भी टीका लगवाने को लेकर बेहद उत्साह है। दिल्ली की जनता भी टीका लगवा रही है। मैं आज इस मौके पर उन सब लोगों को बधाई देना चाहता हूं, जो हमारा टीका लगाने वाला पूरा स्टाफ है, टीकाकरण का जो पूरा का पूरा इफ्रास्ट्रक्चर है, उन लोगों ने जितनी शिद्दत के साथ काम किया, उनका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि वैक्सीन की कमी की वजह से इसको हम अभी बढ़ा नहीं पा रहे हैं। दिल्ली में अभी लगभग 50, 60, 70 हजार टीके प्रतिदिन लग रहे हैं। इतने कम टीके इस वजह से लग रहे हैं, क्योंकि दिल्ली में वैक्सीन की बहुत ज्यादा कमी है। अगर हमें वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में मिल जाए, तो आज हम दिल्ली के अंदर तीन लाख टीके प्रतिदिन लगाने की क्षमता रखते हैं, लेकिन हम उतने टीके लगा नहीं पा रहे हैं, क्योंकि टीके की कमी है। हम वैक्सीन को लेकर लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द ही दिल्ली को भी और बाकी देश के हिस्सों को भी पर्याप्त मात्रा में टीके मिलने चालू होंगे। जैसे-जैसे हमें टीके मिल रहे हैं, हम लगाते जा रहे हैं। आज मुझे यह बताते हुए खुशी है कि दिल्ली में हम लोग एक करोड़ टीके लगा चुके हैं। 
सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को टीका लगवाने के लिए आगे आने की अपील करते हुए कहा कि अगर आपने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, तो आप भी जरूर निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर टीका लगाइएगा। सीएम ने कहा कि एक तरह से हमारे पास दो चुनौतियां हैं। पहली चुनौती यह है कि दिल्ली में बाकी जो जनसंख्या बची है, जिनको अभी एक भी टीका नहीं लगा है, उनको टीका लगाना है। दूसरी चुनौती यह है कि अभी तक जिन लोगों को दूसरा टीका नहीं लग पाया है, उन सभी लोगों को दूसरा टीका लगाना है।
 

Related Posts