YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में बेल्जियम से 5-2 से हारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम  अब कांस्य के लिए उतरेगी 

 टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में बेल्जियम से 5-2 से हारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम  अब कांस्य के लिए उतरेगी 

टोक्यो । भारतीय पुरुष हॉकी टीम मंगलवार को टोक्यो ओलिंपिक के सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियन बेल्जियम के हाथों 5-2 से हार गयी।  49 साल के बाद सेमीफाइनल में  पहुंची भारतीय टीम से प्रशंसकों को काफी उम्मीदें थी जो पूरी नहीं हो पायी हालांकि अब भी उसके पास कांस्य पदक हासिल करने का अच्छा अवसर है। भारतीय टीम अब तीसरे स्थान के लिए दूसरे सेमीफाइनल में हारने वाली टीम से खेलेगी। दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी के बीच मुकाबल होगा।  बेल्जियम के साथ हुए मुकाबले में भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह ने (सातवें) और मनदीप सिंह ने (आठवें मिनट) में गोल दागे। वहीं बेल्जियम की ओर से अलेक्सांद्र हेंड्रिक्स (19वें, 49वें और 53वें मिनट) ने तीन जबकि लोइक फैनी लयपर्ट (दूसरे मिनट) और जॉन जॉन डोहमेन (60वें मिनट) ने एक गोल किया। इस मैच में भारतीय टीम ने जमकर संघर्ष किया और तीसरे क्वार्टर तक  मुकाबला 2-2 से बाराबरी पर रहा। पहले क्वॉर्टर में तीन गोल हुए जबकि दूसरे में एक गोल किया गया। तीसरे क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पायी। 
हैड्रिक्स ने बेल्जियम की ओर से पेनाल्टी स्ट्रोक के जरिये चौथा गोल किया। इस दौरान हैंड्रिक्स ने हैटट्रिक लगायी। भारतीय टीम ने 2-4 से पीछे होने के बाद वापसी के काफी प्रयास किये पर उसे सफलता नहीं मिली। 
बेल्जियम को चौथे क्वॉर्टर में हैंड्रिक्स ने बढ़त दिलाई। पेनाल्टी कॉर्नर के सहारे हैंड्रिक्स ने बेल्जियम की ओर से तीसरा गोल किया। इस प्रकार बेल्जियम की टीम 3-2 से आगे है। इसके बाद भारतीय टीम दबाव में आ गयी जिसका बेल्जियम ने लाभ हुआ और दो गोल और कर अपनी बढ़त को 5-2 तक पहुंचा दिया। भारतीय टीम ने भी प्रयास किये पर उसे सफलता नहीं मिली। चौथे क्वॉर्टर में बेल्जियम को 8वां पेनाल्टी कॉर्नर मिला पर अमित रोहिदास ने हैंड्रिक्स को रोक दिया लेकिन इसी दौरान गेंद उनके पैर पर लग गयी जिससे बेल्जियम को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे उसने गोल में बदलने में काई गलती नहीं की। 
मैच के पहले 15 मिनट तक भारतीय टीम 2-1 से आगे रही। भारत ने पहले क्वॉर्टर के शुरुआती 8 मिनट में दो गोल दागे। हरमनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह ने भारत की ओर से गोल किये। इसके बाद बेल्जियम को दूसरे क्वॉर्टर के 12वें मिनट में 5वां पेनाल्टी कॉर्नर मिले और हैंड्रिक्स ने गोल कर अपनी टीम को 2-2 की बराबरी दिलाई।
भारत को पहला पेनाल्टी कॉर्नर 7वें मिनट में मिला। टीम इंडिया ने पहले क्वार्टर के 7वें मिनट में बेल्जियम पर 2-1 की बढ़त बना ली। दोनों टीमों ने अच्छी शुरुआत की है। बेल्जियम ने शुरुआती मिनट में गोल दागकर भारत पर दबाव बनाने के प्रयास किये पर वह सफल नहीं हो पायी। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले तीन क्वार्टर में अच्छा खेला पर चौथे क्वार्टर में टीम की कुछ गलतियां उसपर भारी पड़ गयी जिससे उससे हाथ से मैच निकल गया। 
 

Related Posts