YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 सरवीण ने खडीबेही, रुलेहड बोह, दरिणी में आपदा प्रभावित लोगों को बांटे राहत राशि के चेक कहा......क्षेत्र का योजनात्मक तरीके से करवाया जा रहा विकास रिडकमार में लोंगो की समस्याओं का किया निपटारा

 सरवीण ने खडीबेही, रुलेहड बोह, दरिणी में आपदा प्रभावित लोगों को बांटे राहत राशि के चेक कहा......क्षेत्र का योजनात्मक तरीके से करवाया जा रहा विकास रिडकमार में लोंगो की समस्याओं का किया निपटारा

धर्मशाला, ।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि सरकार ने जनसाधारण के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।
सरवीन चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के खडीबेही, रुलेहड बोह , दरिणी में आपदा प्रभावित  39 लोगों को लगभग 44 लाख के राहत राशि के चेक   वितरित करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए बोल रही थीं। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता  मंत्री ने कहा कि शाहपुर विधान सभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास उनकी प्राथमिकता है और शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में बिजली, स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग और मांगों को ध्यान में रखकर क्षेत्र का योजनात्मक विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र को अपनाते हुए कार्य करने वाली सरकार है। सरकार लोगों के विश्वास और भावनाओं को ध्यान में रखकर ही योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है, ताकि लोगों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।
गरीब और कमजोर लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता
सरवीन ने कहा कि गरीब और कमजोर लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटा कर 70 वर्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना’’ के अन्तर्गत 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हज़ार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना आरम्भ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय 31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध  करवाई जा रही है। 
सरकार प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कर रही कार्य
     सरवीन ने  कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सरकार प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नई राहें-नई मंजिलें, गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, सौर सिंचाई योजना, जल से कृषि को बल, हिमाचल पुष्प क्रान्ति योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, स्वास्थ्य में सहभागिता योजना, मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष, मुख्यमंत्री लोक भवन तथा प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान जैसी अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से इन योजनाओं की पूरी जानकारी लें तथा इनका लाभ उठाएं। 
सरवीण ने  बोह हादसे में दबे लोगो को निकालने के लिए  एन डी  आर एफ टीम की प्रशंसा करते हुए  पीठ थपथपाई और  बोला कि इस टीम के अथक प्रयास से ही डेडबॉडीज़  को निकाला जा सका ।
सरवीन चौधरी ने सुनी समस्याएं
   इस दौरान सरवीन चौधरी ने रिडकमार में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। 
इस अवसर पर एसडीएम डॉक्टर मोरारी लाल, एक्स ई एन विद्युत पुनीत सोंधी,  एसडीओ लोक निर्माण विभाग बलबीत,  नायब तहसीलदार दरिणी फ़कीर चंद,   प्रधान दरीणी  शमा महाजन, प्रधान भलेड सुभाष,  उपप्रधान  सुरजीत ,  उपप्रधान भनाला जन्म सिंह,  प्रधान रिडकमार चंचला देवी उपप्रधान  जगन्नाथ , राकेश मनु सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित  रहे ।
 

Related Posts