YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

माता चिंतपूर्णी मेला शुरू, 1000 जवानों को सौंपी गई मेले में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी

 माता चिंतपूर्णी मेला शुरू, 1000 जवानों को सौंपी गई मेले में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी

चिंतपूर्णी । उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी मंदिर में सोमवार से श्रावण अष्टमी मेला शुरू हो गया है। जिला एवं मंदिर प्रशासन ने मेले से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस अवसर पर मंदिर प्रशासन ने समूचे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया है। मेले के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था की जिम्मेदारी 1,000 से ज्यादा पुलिस और होमगार्ड के जवानों को सौंपी गई है। 
कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार प्रदेश सरकार द्वारा श्रद्धालुओं को मेले के दौरान अपनी कोविड वैक्सीन की रिपोर्ट साथ लेकर आने के आदेश जारी किए गए हैं। रिपोर्ट लाने पर ही प्रदेश की सीमा पर अनुमति मिलेगी। मेले के दौरान मंदिर प्रशासन द्वारा करीब ढाई लाख रुपए की दवाइयां श्रद्धालुओं के लिए मंगवाई गई हैं। इसके लिए 3 स्थानों पर मेडीकल कैम्प लगाए गए हैं, जहां श्रद्धालुओं को मुफ्त में दवाइयां वितरित की जाएंगी। 
इसके साथ ही, 5 स्थानों पर भक्तों को पीने के पानी की व्यवस्था भी की गई है। मंदिर प्रशासन द्वारा इस बार लंगर पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। मंदिर प्रशासन द्वारा 3 जगह दर्शन पर्ची काऊंटर लगाए गए हैं। जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने बताया कि मेले के दौरान कोविड नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मंदिर दिन-रात श्रद्धालुओं के लिए खुला रखा जाएगा। मात्र एक घंटे के लिए मंदिर प्रांगण को साफ करने के लिए बंद किया जाएगा। वहीं धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में सावन अष्टमी मेले से पहले रविवार को 20,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने पावन पिंडी की पूजा-अर्चना की। 
 

Related Posts