YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 हम डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज के तहत 150 से अधिक सेवाएं दे रहे हैं: सीएम केजरीवाल

 हम डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज के तहत 150 से अधिक सेवाएं दे रहे हैं: सीएम केजरीवाल


नई दिल्ली । दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2015 में आम आदमी पार्टी की सरकार आई। जैसा अभी ट्रांसपोर्ट विभाग की पूरी यात्रा दिखाई गई। 2015 में कुछ-कुछ छोटे-छोटे सुधार किए। 2018 में एक बड़ा सुधार डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज किया। उसमें इतना किया गया कि विभाग तो ऐसा ही रहा, एमएलओ भी थे, आरटीओ भी थे, दफ्तर भी थे, फाइलें भी थीं, सब कुछ था, लेकिन अब इतना कर दिया है कि अब आपको दफ्तर आने की जरूरत नहीं है। अब आप 1076 पर फोन करो, हमारा एजेंट आपके घर आएगा और वह आपके सारे कागज ले जाएगा। वह आपसे आवेदन फॉर्म भरवा लेगा, आपसे फीस ले जाएगा और आरटीओ या एमएलओ के दफ्तर आकर आपका काम कराकर आपके घर पर लाइसेंस दे जाएगा। वह भी एक बड़ा क्रांतिकारी कदम था, जो दिल्ली के अन्य विभागों में करीब 150 से ज्यादा सेवाएं इस समय दिल्ली सरकार की डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ सर्विसेज पर चल रही हैं। 
- अमेरिका जैसा सिस्टम दिल्ली में चालू हो गया 
सीएम केजरीवाल ने कहा कि जब हम कहते हैं कि 21वीं सदी के भारत, जब हम टेक्नोलॉजी की बात करते हैं, आधुनिकता की बात करते हैं। आज हम लोगों ने जो किया है, यह उस दिशा में एक बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम है। अब दफ्तर नहीं बचे, दफ्तर खत्म। फाइलें नहीं बचीं, फाइलें खत्म। अब 1076 वाला आपके घर आकर आपसे कोई कागज नहीं लेकर जाएगा। अब आप अपने घर बैठे कंप्यूटर खोलकर ट्रांसपोर्ट विभाग के सारे काम करा सकते हैं। कोई कागज नहीं, कोई फाइलें नहीं, कोई लाइनें नहीं, अब आपको छुट्टी लेने की जरूरत नहीं है। अब आपको बिचौलिए पकड़ने की जरूरत नहीं है, अब आपको दलालों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। आप सीधे कंप्यूटर पर जाकर अपना काम करा सकते हैं। 
सीएम ने कहा कि आप लोग अमेरिका जाते हैं। जब वापस लौट के आते हैं, तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को क्या कहते हैं कि वहां तो सारे काम न कंप्यूटर पर बैठकर घर बैठे हो जाते हैं। पता नहीं अपने भारत में ऐसा कैसे होगा? लेकिन अब आप जब अमेरिका जाएंगे, तो कह सकते हैं कि अपने भारत में भी यह सिस्टम शुरू हो गया। दिल्ली में चालू हो गया और अब पूरे भारत देश में भी होगा। अब घर बैठे कंप्यूटर के ऊपर यह सारे काम हो जाया करेंगे। अब केवल दो चीज हैं, जिसके लिए आपको विभाग में आना पड़ेगा। पहला, अगर आपको ड्राइविंग टेस्ट देना है, तो आपको ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मिल जाएगा और आप आकर वहां पर अपना ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं और दूसरा, अपनी गाड़ी की फिटनेस की जांच करानी है, तो आपको अपनी गाड़ी लेकर आनी पड़ेगी। इन दो चीजों के अलावा, आपको ट्रांसपोर्ट विभाग में आने की जरूरत नहीं है।
 

Related Posts