YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 हिमाचल में एंट्री के लिए ‎दिखानी होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट - कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बढाई गई स‎ख्तियां 

 हिमाचल में एंट्री के लिए ‎दिखानी होगी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट - कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बढाई गई स‎ख्तियां 

शिमला । हिमाचल प्रदेश में एक बार ‎फिर कोरोना वायरस के मामलों ने रफ्तार पकड़ ली है। इससे ‎‎चिं‎तित सरकार ने राज्य में सख्तियां बढ़ाई गई हैं। अब राज्य में प्रवेश करने वाले को कोरोना ‎निगे‎टिव ‎रिपोर्ट ‎दिखाना जरुरी हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की आशंका के बीच यह फैसला ‎किया गया है। सूबे में दाखिल होने के लिए 72 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर या 24 घंटे पहले हुआ रेपिड टेस्ट जरूरी किया गया है। वहीं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट अब 50 फीसदी कैपैसिटी के साथ चलेगा। मंदिर में प्रवेश के लिए भी कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। 
दरअसल, राज्य में ‎पिछले बीते चार ‎दिनों के दौरान 1400 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। चार दिन से लगातार 300 से ज्यादा मामले आए हैं। हिमाचल और पंजाब के बॉर्डर जिला ऊना में डीसी ऊना राघव शर्मा ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है। श्रावण नवरात्र मेले के चलते प्रदेश के धार्मिक स्थलों को आने वाले श्रद्धालुओं को ही तय नियमों के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा था, लेकिन 13 अगस्त से राज्य की सीमा में जिला ऊना के रास्ते प्रवेश करने वाले सभी लोगों को आरटीपीसीआर की 72 घंटे या रेपिड की 24 घंटे के भीतर की रिपोर्ट या कोविड वैक्सीन की दोनों डोज का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इसी माह होने वाले गुग्गा जाहर वीर के गुणगान को घर घर जाने वाली मंडलियों पर भी रोक रहेगी। 
हालां‎कि, राज्य का जिला ऊना पंजाब के साथ सटा हुआ है और पंजाब के विभिन्न जिलों से करीब 20 रास्तों के जरिये लोग हिमाचल प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते है। इसे ध्यान में रखते हुए डीसी ऊना राघव शर्मा ने ‎निर्देश ‎दिए ‎कि इन तीनों में से अगर प्रवेश करने वाले व्यक्ति के पास कोई दस्तावेज नहीं होगा तो उसे प्रदेश की सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। डीसी ऊना ने बाहरी राज्यों से आने वाले सभी लोगों से अपनी यात्रा शुरू करने से पहले इन तीनों दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज लेकर आने की अपील की है। 
डीसी ऊना ने कहा कि जिला ऊना में जिला के सभी धार्मिक स्थान केवल दर्शनों के लिए ही खुले रहने की अनुमति दी गई है, जबकि कीर्तन, भजन, जागरण तथा लंगर भंडारों पर प्रतिबंध रहेगा। बता दें ‎कि अब हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 209344 पहुंच गया है। 203132 संक्रमित ठीक हो चुके हैं और सक्रिय मामले 2668 हो गए हैं। अब तक 3526 संक्रमितों की मौत हुई है। चंबा में 684, जिला मंडी में 447, कांगड़ा में 406, शिमला 319, हमीरपुर 288, बिलासपुर 171, कुल्लू 161, लाहौल-स्पीति 63, किन्नौर 29, ऊना 43, सोलन 32 और जिला सिरमौर में 25 सक्रिय मामले हैं।
 

Related Posts