YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

सिसोदिया ने वर्ल्ड स्किल्स संघाई के लिए दिल्ली में चल रही राज्य स्तरीय स्किल प्रतियोगिता का किया दौरा - डीएसईयू ने 8 डोमेन में "स्किल का महायुद्ध" के राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के दूसरे चरण किया आयोजन

सिसोदिया ने वर्ल्ड स्किल्स संघाई के लिए दिल्ली में चल रही राज्य स्तरीय स्किल प्रतियोगिता का किया दौरा - डीएसईयू ने 8 डोमेन में "स्किल का महायुद्ध" के राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के दूसरे चरण किया आयोजन

नई दिल्ली । दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी की उपकुलपति प्रो. नेहारिका वोहरा ने शनिवार को वर्ल्ड स्किल्स शंघाई 2022 के लिए दिल्ली की पहली राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के ऑन-ग्राउंड कार्यक्रमों का निरीक्षण करने के लिए डीएसईयू द्वारका कैंपस एवं आईटीआई निजामुद्दीन का दौरा किया। दिल्ली में वर्ल्ड स्किल्स के लिए अपनी पहली राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करने की बात करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के युवाओं को दुनिया की सबसे बड़ी स्किल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पहले अलग-अलग राज्यों में जाना पड़ता था। हमें गर्व है कि दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी वर्ल्डस्किल्स शंघाई 2022 के क्षेत्रीय दौर में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतियोगियों के चयन के लिए दिल्ली की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है। उन्होंने जोर दिया कि दिल्ली के बढ़ते युवा सितारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ऐसे मंचों की आवश्यकता है। हमें युवाओं को इंडस्ट्री में आगे बढ़ाने के लिए उनकी स्किल पर जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम छात्रों को यह मंच प्रदान करके राज्य में स्किल के स्तर को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे प्रतियोगियों के बीच ऐसे युवा चेहरों को देखकर ख़ुशी है जो मशीनों पर काम कर रहे हैं। प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए न केवल अपने हाथ, दिमाग और दिल का उपयोग कर रहे हैं बल्कि अपने प्रोजेक्ट्स में व्यक्तिगत फीलिंग भी जोड़ रहे हैं।
उपकुलपति निहारिका वोहरा ने इंडस्ट्री में बदलती गतिशीलता और वर्तमान युग में स्किल के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि समस्याओं का समाधान और स्किल का विकास मानव विकास के लिए प्रमुख है। हम एक ऐसे युग में हैं जहां युवाओं को क्षेत्र का गहन ज्ञान, डिजिटल दक्षता, एनालिटिकल स्किल हासिल करने एवं समग्र विकास प्राप्त करना आवश्यक है। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने वर्ल्ड स्किल में पहली बार हिस्सा 2007 में हिस्सा लिया था और विब्भिन्न वर्गों में अनेक पदक जीते। मुझे विश्वास है कि राज्य प्रतियोगिताओं में क्वालिफाई करने के बाद, दिल्ली के स्किल सितारे आगे वाली प्रतियोगिताओं में क्वालीफाई करेंगे और वर्ल्ड स्किल्स शंघाई 2022 में दिल्ली और भारत दोनों का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्होंने कहा कि डीएसईयू को इन प्रतियोगिताओं को आयोजित करने के लिए विभिन्न सेक्टर स्किल कॉउंसिल, आईटीआई, इंडस्ट्री एवं कुछ विशेष प्राइवेट स्किल प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा सहयोग किया जा रहा है। जिसके लिए डीएसईयू आभारी है। मैं आयोजनों की सफलता के लिए सभी को धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं।
दिल्ली राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में दो स्तरीय चयन प्रक्रिया है। पहले चरण में ऑनलाइन प्रोक्टेड मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQ) परीक्षा शामिल थी, जो 13 अगस्त 2021 को आयोजित किया गया था। एमसीक्यू परीक्षा से योग्यता के आधार पर 31 वर्गों के शीर्ष 6 प्रतियोगियों का चयन ऑन-ग्राउंड प्रतियोगिताओं के लिए किया गया था, जो 17 अगस्त 2021 को शुरू हुईं थी। विश्वविद्यालय ने 27 अगस्त 2021 तक 14 वर्गों के लिए प्रतियोगिताओं के दूसरे चरण का सफलतापूर्वक आयोजन किया है।
विश्वविद्यालय आगामी सप्ताह में बाकी स्किल्स के लिए ऑन-ग्राउंड प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। सभी आयोजनों के पूरा होने के बाद जल्द ही परिणाम घोषित किए जाएंगे।
 

Related Posts