YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 पैरा एथलीट निषाद कुमार को एक करोड़ रुपए देगी हिमाचल सरकार -प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने किया सीएम जयराम ठाकुर का धन्यवाद 

 पैरा एथलीट निषाद कुमार को एक करोड़ रुपए देगी हिमाचल सरकार -प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने किया सीएम जयराम ठाकुर का धन्यवाद 

शिमला। हिमाचल के पैरा एथलीट निषाद कुमार को हाई जम्प में सिल्वर मेडल जीतने पर सरकार की ओर से एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई है। इस पर भाजपा प्रदेश प्रभारी एवं भारतीय पैरालंपिक समिति के मुख्य संरक्षक अविनाश राय खन्ना ने सीएम जयराम ठाकुर का का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से सरकार ने इन खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया है वह एक अच्छा कदम है और इससे खिलाड़ियों का मनोबल भी बढ़ता है। निषाद ऊना जिला के अंब उपमंडल की ग्राम पंचायत कटोहड़ कलां के बदाऊं गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने पुरुष वर्ग में हाई जंप में सिल्वर मेडल जीता है। 
  अविनाश राय खन्ना ने कहा टोक्यो में चल रहे 2020 के पैरालंपिक खेलों में भारत ने रविवार को दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज सहित कुल तीन मेडल जीते। अभी तक भारत ने कुल 7 मेडल जीत लिए है। भारत की अवनि लेखरा ने शूटिंग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर स्पर्धा एसएच-1 में यह स्वर्ण पदक जीता। टोक्यो पैरालंपिक में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। भारत के विनोद कुमार ने डिस्कस थ्रो की एफ़-52 कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। वहीं भावनाबेन पटेल ने महिलाओं की एकल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में रजत पदक जीता है। यह भारत के लिए गौरव की बात है।
पैरालंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले निषाद का परिवार गरीबी से भी जूझ रहा है। प्रशिक्षण के दौरान बेटे को खुराक की कमी न हो इसके लिए पिता ने पैसे कमाने के लिए खेतों में सब्जियां उगानी शुरू कर दीं। माता ने भी मवेशी पालकर गाय-भैंस का दूध बेचने का काम किया। पैरालंपिक में निषाद के रजत पदक जीतने पर उनके माता-पिता और बहन बेहद खुश हैं। पिता रछपाल सिंह ने कहा कि बेटे की मेहनत और प्रतिभा पर यकीन तो था, लेकिन पैरालंपिक जैसी बड़ी प्रतियोगिता का दबाव भी था।
 

Related Posts