YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

पाक क्रिकेट में घमासान   मुख्य कोच ओर गेंदबाजी कोच का इस्तीफा

पाक क्रिकेट में घमासान   मुख्य कोच ओर गेंदबाजी कोच का इस्तीफा

टी20 विश्व कप से पहले ही पाकिस्तान क्रिकेट की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। टीम की घोषणा के कुछ समय बाद ही टीम के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार युनिस ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है। इससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में चल रही खींचतान का पता चलता है जिसका प्रभाव खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी पड़ना तय है। 
दोनों के इस्तीफे के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है पर पाक प्रशंसकों को इससे करारा झटका लगा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को ओमान और यूएई में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित की थी। जिसमें अनुभवी मो आमिर को जगह नहीं मिली जबकि आसिफ अली और खुशदिल शाह को खराब प्रदर्शन के बाद भी शामिल किया गया। पाक टीम टी20 विश्व कप में 24 अक्टूबर को भारत के खिलाफ पहला मैच खेलेगी। 
टीम चयन को लेकर नाराज थे
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनुस के इस्तीफे के कारण अब सामने आये हैं। माना जा रहा है कि टी20 विश्व कप टीम के चयन को लेकर हुए मतभेद और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए आराम दिए जाने के कारण ही इन दोनो ने अपने इस्तीफ दिये हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार वेस्टइंडीज में 10-दिवसीय पृथकवास पूरा करने के बाद रविवार को लाहौर पहुंचे मिस्बाह पीसीबी के सीईओ वसीम खान से मिलने गए और यह देखकर हैरान रह गए कि उनकी सलाह के बिना ही आगामी घरेलू श्रृंखला और टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन कर लिया गया है। इसके बाद मिस्बाह को दूसरा झटका तब लगा जब वसीम ने उनसे कहा कि उन्हें न्यूजीलैंड श्रृंखला से ब्रेक लेना चाहिए, जिससे उन्होंने मना कर दिया। मिस्बाह ने स्पष्ट किया कि उन्हें आराम की जरूरत नहीं है और वह विश्व कप की तैयारी के लिए न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला को बहुत अहम मानते हैं पर फिर उन्हें बताया गया कि उच्च अधिकारियों का आदेश है कि उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला से आराम दिया जाए।
माना जा रहा है कि मिस्बाह दो खिलाड़ियों, विशेषकर आजम खान के चयन से सहमत नहीं थे। उन्होंने वसीम खान को यह स्पष्ट कर दिया कि वे विश्व कप टीम में नहीं हो सकते हैं। जब मिस्बाह और पीसीबी सीईओ किसी सहमति पर पहुंचने में नाकाम रहे, तो मिस्बाह ने स्पष्ट कर दिया कि बेहतर होगा कि वह मुख्य कोच के पद से हट जाए। वहीं पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की जगह आजम खान को टी20 टीम में रिजर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में चुने जाने पर कई लोगों ने सवाल उठाये हैं। आजम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोइन खान के बेटे हैं। 
टीम चयन से खुश नहीं हैं पाक कप्तान आजम 
पीसीबी ने किया इंकार 
वहीं माना जा रहा है कि टीम चयन को लेकर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी खुश नहीं हैं। इससे पहले टीम चयन से नाराज मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ओर गेंदबाजी कोच वकार यूनुस ने अपना इस्तीफा दे दिया था। वहीं इस मामले पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के सीईओ वसीम खान ने अपनी सफाई में कहा है कि कप्तान आजम के टीम चयन से नाराज नहीं हैं। साथ ही कहा कि इस प्रकार की खबरें आधारहीन हैं। 
उन्होंने यह भी कहा कि आजम जिस दिशा में जा रहे हैं उसमें हम उनके साथ हैं। 
वसीम ने कहा कि टीम के बारे में तथ्यात्मक रूप से गलत खबरें प्रसारित हो रही हैं। आगामी अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट के लिए टीम की घोषणा की गई है और हमारे कप्तान पूरी तरह से उसके समर्थन में हैं। साथ ही कहा कि मंगलवार दोपहर को कुछ खिलाड़ियों ने पूर्व कप्तान और पीसीबी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य रमीज राजा के साथ एक स्वस्थ और सकारात्मक बैठक की थी। जिसमें क्रिकेट के उस ब्रांड पर आम सहमति बनी जिसे आगामी सीरीज में खेले जाने की आवश्यकता है। इसलिए अभी हमें इस प्रकार का माहौल बनाना है जिससे टीम टी20 विश्व कप पर ध्यान केन्द्रित कर सके। 
 

Related Posts