YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

लोहे के बर्तन में खाना पकाने से होती है आयरन की कमी दूर - कुकिंग के लिए करें लोहे के बर्तनों का उपयोग

लोहे के बर्तन में खाना पकाने से होती है आयरन की कमी दूर - कुकिंग के लिए करें लोहे के बर्तनों का उपयोग

नई दिल्ली ।  क्‍या आपको पता है कि लोहे के बर्तनों में खाना बनाने से आपके शरीर को कई तरह से फायदा मिल सकता है? शोधों में यह पाया गया है कि अगर आप लोहे के बर्तन में खाना बनाते हैं तो ये आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकता है और आप हेल्‍दी रह सकते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर इसका कुकिंग में सही तरीके से प्रयोग किया जाए तो शरीर में आयरन लेवल को मेंटेन रखा जा सकता है।
लोहे के तवे पर आप रोटी, पराठा या किसी भी तरह का चीला बना सकते हैं।ये भोजन में आयरन के गुणों को तो बढाता ही है साथ ही सौंधी  खुशबू भी बढाता है।लोहे के बर्तनों में पानी या फिर कोई अन्य पेय नहीं रखना चाहिए।लोहा नमी के साथ प्रतिक्रिया करता है और जंग पैदा करता है।लोहे के बर्तनों में पकाया हुआ कोई भी भोजन तुरंत किसी अन्य बर्तन विशेषकर कांच या तामचीनी के बर्तन में निकाल लेना चाहिए।अगर आप लोहे की करखी यानी कि कलछुल या चम्‍मच का प्रयोग कर रहे हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि खट्टी चीजों में इसे ना रखें।दरअसल खट्टे या एसिड वाले भोजन लोहे के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं जिससे भोजन में धातु जैसा स्वाद आ सकता है।
इससे डाइजेशन में भी दिक्‍कत आ सकती है।इसलिए कढ़ी, रसम, सांभर, टमाटर से बनने वाली तरी आदि को लोहे के बर्तन में ना बनाएं। बता दें ‎कि पुराने जमाने में घरों में खाना बनाने के लिए लोहे के बर्तनों का प्रयोग किया जाता था लेकिन समय बदलने के साथ स्‍टील और नॉनस्टिक बर्तनों ने इनकी जगह ले ली।आज अधिकतर घरों में कुकिंग के लिए इन बर्तनों का उपयोग नहीं किया जाता।
 

Related Posts