YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

सर्दियों की आहट के साथ दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी, मेरठ में एक्यूआई 500 के पार 

सर्दियों की आहट के साथ दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोत्तरी, मेरठ में एक्यूआई 500 के पार 

नई दिल्ली । दिल्ली और एनसीआर सहित देश के विभिन्न राज्यों में सर्दियों की सुगबुगाहट के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है।दिल्‍ली, उत्तरप्रदेश और हरियाणा के कई शहरों में वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) 'बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है।दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया है,जबकि उत्तर प्रदेश के  मेरठ में हवा की गुणवत्ता में गिरावट होने के साथ एक्यूआई 500 के पार है, जो खतरनाक श्रेणी के अंतर्गत आता है।एनसीआर के शहरों में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर चिंता बढ़ा रहा है। देश के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में ज्‍यादातर दिल्‍ली-एनसीआर के इलाके शामिल हैं।इसमें ग्रेटर नोएडा टॉप पर है। 
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 244 रहा।जबकि बल्लभगढ़ का एक्यूआई 271 रिकॉर्ड किया गया। जबकि फरीदाबाद में एक्यूआई 250 के आस-पास बना हुआ है।जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है। 
बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में प्रदूषण का स्‍तर 0-50 तक होने पर न्‍यूनतम प्रभाव होता है।एक्यूआई शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' यानी 'खतरनाक' श्रेणी में माना जाता है।भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं के कारण वायु की गुणवत्ता घटने से हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है।
 

Related Posts