YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

शपथ का अलग अंदाज: सांसदों ने लगाए भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद के नारे पीएम मोदी की शपथ के बाद सांसदों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

शपथ का अलग अंदाज: सांसदों ने लगाए भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद के नारे पीएम मोदी की शपथ के बाद सांसदों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

17 वीं लोकसभा के चुनकर आए नए सांसदों के शपथ लेने का सिलसिला सोमवार से शुरु हुआ और मंगलवार को भी जारी रहा। सासंदों के शपथ ग्रहण के दौरान माहौल कई बार अलग भी दिखा। बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने शपथ के बाद भारत माता की जय का नारा लगाया। वहीं आप सांसद भगवंत मान ने शपथ के बाद इंकलाब जिंदबाद का नारा बुलंद किया। सोमवार को जब पीएम नरेंद्र मोदी ने जब शपथ ली, तब इसके बाद कुछ देर तक बीजेपी सांसद मोदी-मोदी के नारे लगाते रहे। पंजाब से आप सांसद लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं। उन्होंने सांसद सदस्यता की शपथ लेने के बाद बहुत जोरदार अंदाज में इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाया। मान के साथ ही आज अभिनेता और गुरुदासपुर से सांसद चुने गए सन्नी देओल ने भी शपथ ली। मथुरा से दूसरी बार सांसद चुनी गईं हेमा मालिनी, गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन भी आज शपथ लेने के लिए संसद पहुंचे।
शपथ ग्रहण के दौरान राज्य की गुरुदासपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए अभिनेता सनी देओल का नाम शपथ के लिए पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए। शपथ लेने के दौरान देओल अंग्रेजी के शब्द ‘अपहोल्ड’ की जगह ‘विथहोल्ड’ पढ़ बैठे, हालांकि उन्होंने तत्काल अपनी भूल सुधार ली। पंजाब के गुरदासपुर से सांसद चुनकर आए सन्नी देओल ने अंग्रेजी में शपथ ली। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने पंजाबी में शपथ ली जबकि पंजाब के पूर्व उप सीएम सुखबीर सिंह बादल ने भी पंजाबी में शपथ ली। भोपाल से कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह को हराकर संसद पहुंची प्रज्ञा ठाकुर के शपथ ग्रहण में भी विवाद हो गया। प्रज्ञा ने अपने शपथ के दौरान गुरू का नाम भी लिया, जिसका विरोध कांग्रेस सदस्यों ने किया। प्रज्ञा ने संस्कृत में शपथ लेने के बाद भारत माता की जय का नारा भी लगाया। शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को हस्ताक्षर करना भूल गए थे। राहुल इस बार अमेठी से चुनाव हार गए जबकि वायनाड से उन्होंने बड़ी जीत दर्ज की। राहुल ने अंग्रेजी में सोमवार को शपथ ली और उसके बाद नियम के अनुसार रजिस्टर पर साइन करना होता है, लेकिन वह आगे बढ़ गए। याद दिलाने पर पीछे आए और फिर दस्तखत किया। सामने बैठे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का अभिवादन कर कांग्रेस अध्यक्ष अपनी सीट पर पहुंचे। 
सोनिया गांधी के बाद देवरानी मेनका ने ली शपथ
यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने मंगलवार को सांसद पद की शपथ ली। रायबरेली से सांसद चुनी गईं सोनिया गांधी ने हिंदी में शपथ ली। मंगलवार को यह भी इत्तफाक रहा कि सोनिया के ठीक बाद उनकी देवरानी मेनका गांधी ने भी हिंदी में शपथ ली। मेनका की शपथ के बाद भी कुछ सदस्यों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। शपथ लेने के बाद मेनका ने मुस्कुराते हुए सबका अभिवादन किया। सोनिया गांधी जब शपथ ग्रहण के लिए पहुंची तो कांग्रेस सांसदों ने मेज थपथपाकर उनका स्वागत किया। शपथ लेने के बाद सोनिया ने बीजेपी के सदस्यों की तरफ भी हाथ जोड़कर अभिवादन किया। उत्तर प्रदेश से इस बार सोनिया गांधी कांग्रेस की एक मात्र सांसद हैं। पिछली लोकसभा में राहुल और सोनिया दोनों यूपी की सीट से चुने गए थे,लेकिन इस बार राहुल अमेठी से चुनाव हार गए। सोनिया गांधी के ठीक बाद उनकी देवरानी मेनका गांधी का नाम शपथ ग्रहण के लिए पुकारा गया। मेनका को अभी तक सरकार में कोई मंत्री पद नहीं दिया गया है।

Related Posts