YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

उपचुनाव- 3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू -कई सीटों पर कड़ा मुकाबला, कहां किसका पलड़ा भारी जानिए

उपचुनाव- 3 लोकसभा, 29 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू -कई सीटों पर कड़ा मुकाबला, कहां किसका पलड़ा भारी जानिए

नई दिल्ली । देश के 13 राज्यों में विधानसभा की 29 सीटों और देश की तीन लोकसभा सीटों पर जनप्रतिनिधि चुनने के लिए आज सुबह 30 अक्टूबर को मतदान शुरू हो गया है। इस बीच कोरोना को देखते हुए जरूरी कदम उठाए गए हैं। मतदान शुरू हो गया है। लोकसभा की तीन सीटे क्रमशा: दादरा व नगर हवेली, मंडी (हिमाचल प्रदेश), खंडवा (मध्य प्रदेश) है जबकि 29 विधानसभा सीटों में पश्चिम बंगाल की चार, असम की पांच, मध्य प्रदेश, मेघालय और हिमाचल प्रदेश की तीन-तीन, बिहार, राजस्थान और कर्नाटक में दो-दो, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, तेलंगाना, मिजोरम की एक-एक सीट पर वोटिंग जारी है। पहले बात की जाए मध्य प्रदेश की तो यहां खंडवा लोकसभा क्षेत्र सहित रैगांव, जोबट, पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर मतदान होगा। खंडवा सीट बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के बाद खाली हुई है। उधर, रैगांव, जोबट, पृथ्वीपुर विधानसभा सीटों को लेकर माना जा रहा है कि यह बीजेपी और कांग्रेस के साथ-साथ सभी दलों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है।
जोबट सीट अलीराजपुर जिले में है। इस सीट पर तकरीबन 97 फीसदी आदिवासी मतदाता हैं। यहां पर चुनाव बीजेपी बनाम कांग्रेस होने वाला है। दरअसल, इससे पहले 2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार कलावती भूरिया ने जीत दर्ज की थी। बाद में कोरोना संक्रमित होने की वजह से उनका निधन हो गया। इस वजह से जोबट सीट पर चुनाव हो रहा है। 
रैगांव विधानसभा सीट से बीजेपी ने प्रतिमा बागरी को उम्मीदवार बनाया है। हालांकि, कयासें लगाई जा रही थीं कि जुगुल किशोर बागरी के निधन के बाद यहां उनके बड़े बेटे पुष्पराज बागरी को उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। उधर, कांग्रेस ने यहां फिर से पुराने चेहरे पर भरोसा जताया है। 2018 में यहां से कल्पना वर्मा चुनावी मैदान में उतरी थीं। 
टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने नितेंद्र राठौर को कैंडिडेट बनाया है। नितेंद्र राठौर पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के बेटे हैं। बृजेंद्र सिंह राठौर का कुछ महीनों पहले निधन हो गया था। इसी वजह से इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। अब तक इस सीट पर तीन बार चुनाव हुए हैं। 
बिहार की दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव की। यहां पर तारापुर और कुशेश्वरस्थान को लेकर पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। खास बात यह है कि उपचुनाव की इन सीटों पर अब लालू प्रसाद यादव का सीधा इफेक्ट भी दिख रहा है क्योंकि वह खुद प्रचार प्रसार में शामिल हुए हैं। खैर, पुराना रेकॉर्ड देखें तो पिछले साल जब विधानसभा चुनाव हुआ तो दोनों सीटों पर जनता दल युनाइटेड ने जीत दर्ज की थी। दोनों क्षेत्रों के विधायकों का निधन हो गया। इस वजह से ये सीटें खाली हो गईं। इस उपचुनाव में एनडीए ने तारापुर से जेडीयू नेता और कुशवाहा जाति से आने वाले राजीव कुमार सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है। 
कुशेश्वरस्थान से जेडीयू ने दिवंगत नेता और पूर्व विधायक शशिभूषण हजारी के पुत्र अमन भूषण को प्रत्याशी बनाया है। आरजेडी ने मुसहर जाति से ताल्लुक रखने वाले गणेश भारती को टिकट दिया है। कांग्रेस ने अतिरेक कुमार को मुकाले में उतारा है। एलजेपी (रामविलास) ने अंजू देवी को प्रत्याशी बनाया है। कहा जा रहा है कि एलजेपी (रामविलास) और जेडीयू प्रत्याशी एक ही जाति से आते हैं। इस वजह से यहां का मुकाबला जोरदार होने वाला है।
राजस्थान की वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। यहां 2023 विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के चेहरे को लेकर कहीं ना कहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बंटी हुई नजर आई। इसका असर उपचुनाव के प्रचार में भी देखने को मिला। 
पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें गोसाबा, खरदाहा, दिनहाटा, शांतिपुर में उपचुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। दरअसल, टीएमसी के विधायकों के निधन के बाद खरदाहा और गोसाबा में उपचुनाव होना है। 
ऐलनाबाद 9 बजे तक हुई 13 फीसदी वोटिंग-
ऐलनाबाद उपचुनाव के मैदान में उतरे प्रत्‍याशियों का भाग्य आज मतदाता ईवीएम में कैद कर रहे हैं। कुल 211 बूथों पर एक लाख 86 हजार 103 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 9 बजे तक 13.5 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। वोटिंग बूथों पर सुबह से लगी लंबी कतारों से इस बंपर वोटिंग का अंदाजा लगाया जा रहा है। 
खंडवा में सुबह 9 बजे तक लगभग 10फीसदी मतदान : 
मध्यप्रदेश में एक लोकसभा औऱ तीन विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। खंडवा लोकसभा सीट के अलावा रैगांव विधानसभा, जोबट और पृथ्वीपुर विधानसभा में उपचुनाव के चलते वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक लगभग 10फीसदी औसत मतदान का अनुमान हैं। इन चारों सीटों पर कांग्रेस भाजपा समेत कुल 52 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी खंडवा औऱ रैगांव में 16 मैदान में हैं। तो वहीं पृथ्वीपुर में 11 तो जोबट में 9 प्रत्याशी चुनावी रण में हैं। खंडवा में कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने और मतदान बहिष्कार की खबरें सामने आई हैं। खंडवा में सुबह 9 बजे तक लगभग 10 फीसदी औसत मतदान हो चुका है।
कुशेश्वस्थान में 6.45 फीसदी व तारापुर में 4 फीसदी मतदान: 
बिहार में विधानसभा की तारापुर और कुशेश्वरस्थान (सुरक्षित) सीट के उपचुनाव के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है। बिहार विधानसभा उपचुनाव की 2 सीटों पर मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक कुशेश्वस्थान में 6.45 फीसदी व तारापुर में 4 फीसदी वोटिंग हो चुकी हैं। मतदान शाम चार बजे तक होगा, जिसमें 5.85 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर 17 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
 

Related Posts