YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्‍पीकर, कांग्रेस ने भी किया नाम का समर्थन - पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दिया था प्रस्‍ताव

ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्‍पीकर,  कांग्रेस ने भी किया नाम का समर्थन - पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दिया था प्रस्‍ताव

भारतीय जनता पार्टी  के वरिष्‍ठ नेता ओम बिड़ला बुधवार को लोकसभा के स्‍पीकर चुने गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने उनके नाम का प्रस्‍ताव दिया था। उसके बाद उनके निर्वाचन की घोषणा की गई। इस अवसर पर लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्‍पीकर पद पर ओम बिड़ला का चुना जाना गर्व का विषय है और ओम बिरला सर्वसम्मति से चुने गए ज्यादातर सदस्य आपसे परिचित हैं। उन्‍होंने विद्यार्थी काल से सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की और उसके बाद बिना रुके हर पड़ाव को पार किया। प्रधानमंत्री  मोदी ने कहा, ओमजी ने कोटा को प्रतिनिधित्व किया, एक ऐसी जगह जो मिनी इंडिया कहलाता है, एक ऐसी भूमि जो शिक्षा और सीखने से संबंधित है। मुझे याद है कि मैंने ओम बिरला जी के साथ भाजपा संगठन में लंबे समय तक काम किया है। ओम बिरला लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद सदन में 'भारत माता की जय', 'जय हिंद' और 'जय श्री राम' के नारे लगे।
लोकसभा के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कांग्रेस की ओर से ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, शपथ के दौरान जय श्री राम, अल्लाह हू अकबर जैसे नारे लगना सही नहीं था. यह मेरी व्यक्तिगत राय है।  इससे पहले देर शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुयी विपक्षी दलों की बैठक में भी बिरला की उम्मीदवारी के समर्थन का फैसला किया गया, हालांकि उपाध्यक्ष के विषय में संप्रग, फिलहाल सत्तापक्ष के रुख की प्रतीक्षा करेगा।
इससे पहले लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया था कि इस पद के लिये बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया है। बिड़ला ने निर्धारित समय दोपहर 12 बजे से पहले अपनी दावेदारी का नोटिस पटल कार्यालय को सौंप दिया था। नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही बिड़ला का लोकसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा था क्योंकि सत्तासीन राजग के पास निचले सदन में स्पष्ट बहुमत है।  इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल तथा लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल रहे. बिड़ला तीन बार विधायक भी रहे हैं।

Related Posts