YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

जलवायु संकट के प्रति दुनिया की प्रतिक्रिया में अनुकूलन शामिल होना चाहिए न कि केवल शमन : नरेंद्र मोदी

जलवायु संकट के प्रति दुनिया की प्रतिक्रिया में अनुकूलन शामिल होना चाहिए न कि केवल शमन : नरेंद्र मोदी

ग्लासगो । प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में सीओपी 26 शिखर सम्मेलन में कहा है कि जलवायु संकट के प्रति दुनिया की प्रतिक्रिया में अनुकूलन शामिल होना चाहिए, न कि केवल शमन। उन्होंने 2 मिनट के भाषण में कहा, "वैश्विक जलवायु बहस में अनुकूलन को महत्व नहीं मिला है। यह उन विकासशील देशों के साथ अन्याय है जो जलवायु परिवर्तन से अधिक प्रभावित हैं। हमें अनुकूलन को अपनी विकास नीतियों और परियोजनाओं का प्रमुख घटक बनाने की आवश्यकता है।" 
पीएम मोदी ने कहा, "भारत की तरह ही, अधिकांश विकासशील देशों के लिए जलवायु कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ी चुनौती है। फसल के पैटर्न में बदलाव, बेमौसम बारिश और बाढ़, या नियमित आंधी से फसलें नष्ट हो जाती हैं।"
उन्होंने सूचीबद्ध किया कि कैसे भारत सरकार की सभी के लिए नल का पानी, स्वच्छ भारत मिशन और सभी के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन जैसी परियोजनाओं ने हमारे नागरिकों को न केवल अनुकूलन लाभ प्रदान किया है, बल्कि उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार किया है।
पीएम मोदी ने कहा, "कई पारंपरिक समुदायों के पास प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने का ज्ञान है। इस तरह की पारंपरिक प्रथाओं को हमारी अनुकूलन नीतियों में उचित ध्यान देना चाहिए।"
उन्होंने कहा, "यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ज्ञान हमारी युवा पीढ़ियों तक पहुंचे, हमें इसे अपने स्कूल पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में शामिल करना चाहिए। स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार जीवन शैली का संरक्षण अनुकूलन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हो सकता है।"
उन्होंने कहा, "भले ही अनुकूलन के तरीके स्थानीय हों, कमजोर देशों को प्रदान की जाने वाली सहायता वैश्विक होनी चाहिए, स्थानीय अनुकूलन के लिए वैश्विक समर्थन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कि भारत ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के लिए पहल की है।"
जलवायु परिवर्तन के सबसे विनाशकारी प्रभावों को टालने के लिए महत्वपूर्ण संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन सोमवार को प्रारम्भ हुआ जिसमें विश्व के नेताओं, पर्यावरण विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं ने ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए निर्णायक कार्रवाई की गुहार लगाई।
 

Related Posts