YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सौंफ टेस्ट को ही बेहतर नहीं बनाती , सेहत को भी दुरुस्त रखती है -गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी गजब के फायदे

सौंफ टेस्ट को ही बेहतर नहीं बनाती , सेहत को भी दुरुस्त रखती है -गर्म दूध के साथ 1 चम्मच सौंफ देगी गजब के फायदे

नई दिलली । क्या कभी दूध के साथ सौंफ का जायका ट्राई किया है? दूध के साथ सौंफ केवल टेस्ट को ही बेहतर नहीं बनाती है बल्कि ये सेहत को दुरुस्त करने में भी खास भूमिका निभाती है। गर्म दूध के साथ सौंफ आपकी सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है।पेट की दिक्कत दूर करने में सौंफ का दूध काफी मदद करता है। ये अपच, सूजन और कब्ज की  दिक्कत को दूर करने का काम करता है। सौंफ में एस्ट्रैगल और एनेथोल जैसे तत्व होते हैं जिनकी वजह से ये पेट में मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक विकार जैसी दिक्कतों को दूर करने में भी खास भूमिका निभाता है। 
इसके साथ ही सौंफ का दूध स्पाइसी फ़ूड से होने वाली ए‎‎सिडीटी को दूर करने में भी मददगार साबित होता है।लंच से पहले सौंफ के दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसको पीने से आपको काफी समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी सहायक है। इसके सेवन से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से वजन घटाने में भी ये काफी सहायक होता है। इसके अलावा आंखों की रौशनी में सुधार करने का काम भी सौंफ वाला दूध काफी अच्छी तरह से करता है। इसमें मौजूद ऑयल और फाइबर जैसे तत्व बॉडी से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिसकी वजह से ब्लड प्यूरीफाई होता है। 
एक रिसर्च के मुताबिक सौंफ के जीवाणुरोधी गुण मुंहासों को तो दूर करते ही हैं, साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।सौंफ का दूध बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ को डालें और दूध को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसको छानकर रख लें और गुनगुना रह जाने पर इसको पियें। अगर आपकी नज़र कमज़ोर है या आपको धुंधला दिखाई देता है तो आपके लिए सौंफ का दूध काफी फायदेमंद हो सकता है। सौंफ में विटामिन-ए मौजूद होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मददगार होता है।मुंहासे दूर करने में भी सौंफ काफी अच्छा असर दिखाती है। 
 

Related Posts