YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन ने पीएम मोदी का न्यौता स्वीकारा, जल्द आएंगे भारत : श्रृंगला

 ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन ने पीएम मोदी का न्यौता स्वीकारा, जल्द आएंगे भारत : श्रृंगला

ग्लासगो । ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यौते पर जल्द ही भारत के दौरे पर आएंगे। मोदी ने यहां कांफ्रेंस आफ पार्टीज के 26वें सत्र में ब्रिटेन के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के साथ संयुक्त पहलों वाली भारत की प्रतिबद्धता दोहराई। साथ ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को भारत आने का न्यौता भी दिया जिसे उन्होंने स्वीकार किया है। जानसन ने कहा कि जैसे ही हालात ठीक होते हैं वे भारत आएंगे। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को यह बात कही। विदेश सचिव ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और उनके  ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जानसन ने 2030 के लिए प्राथमिक सेक्टरों- व्यापार, स्वास्थ्य, डिफेंस, सिक्योरिटी और दोनों देशों की जनता का आपसी जुड़वा को लेकर बनाए गए रोडमैप की समीक्षा भी की।
प्रेस ब्रीफिंग में विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त पहलों समेत विभिन्न क्षेत्रों में ब्रिटेन के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता को दोहराया है। दोनों प्रमुखों ने 2030 के लिए व्यापार, स्वास्थ्य, डिफेंस व सिक्योरिटी जैसी प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को लेकर रोडमैप की समीक्षा की।' अपनी ब्रीफिंग में विदेश सचिव ने कहा, ' प्रधानमंत्री मोदी क्लाइमेट फाइनेंश टेक्नोलाजी, इनोवेशन और ग्रीन हाइड्रोजन रिनीवेबल टेक्नोलाजी के एडेप्टेशन के लिए प्रतिबद्ध हैं।' 
द्विपक्षीय वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम जानसन को सीओपी-26 के सफल आयोजन की बधाई दी। साथ ही जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक कार्रवाई के लिए भी उनकी सराहना की। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम से भारत आने का आग्रह किया। दोनों के बीच अफगानिस्तान, आतंकवाद , हिंद प्रशांत के अलावा कोविड महामारी के बाद इकोनामिक रिकवरी पर भी चर्चा हुई। 
 

Related Posts