YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पीएम मोदी और जॉनसन के बीच बातचीत में रक्षा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति

पीएम मोदी और जॉनसन के बीच बातचीत में रक्षा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति

रोम । जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच सोमवार देर रात लंबी बातचीत हुई। दोनों ने द्विपक्षीय हितों पर विस्तार से चर्चा की। कोप-26 जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने ग्लासगो पहुंचे पीएम मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा और स्वच्छ प्रौद्योगिकी, अर्थव्यवस्था और रक्षा जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की। 
कोरोना महामारी के कारण इस साल की शुरुआत में ब्रिटिश प्रधान मंत्री की दो बार भारत यात्रा रद्द होने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक थी। बोरिस जॉनसन और पीएम मोदी की बातचीत के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर तस्वीर पोस्ट की।
कोप-26 में वर्ल्ड लीडर्स समिट के उद्घाटन समारोह के तुरंत बाद, यूके-भारत जलवायु साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ मजबूत यूके-भारत रणनीतिक संबंधों के लिए 2030 रोडमैप की समीक्षा के लिए निर्धारित की गई थी - जिस पर दोनों नेताओं द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। 
विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधान मंत्री मोदी ने जॉनसन को कोप-26 के सफलतापूर्वक आयोजन और जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन के लिए वैश्विक कार्रवाई में उनके व्यक्तिगत नेतृत्व के लिए बधाई दी। उन्होंने जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी, नवाचार और अनुकूलन हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों पर यूके के साथ मिलकर काम करने की भारत की कार्यशैली को एक बार फिर दोहराया जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे (सीडीआरआई) के लिए गठबंधन, मंत्रालय के तहत संयुक्त पहल शामिल हैं। 
 

Related Posts