YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

शांत रहने से होते हैं ये लाभ  

शांत रहने से होते हैं ये लाभ  

भले ही हम अपने घर पर हो या फिर ऑफिस में या फिर गलियों में हर जगह शौर-शराबा होता ही रहता है। हम अपने मोबाइल, टीवी और लैपटॉप में ही व्यस्त रहते हैं पर केवल दिन में 15 मिनट शांति बनाएं रखने से आपको किस तरह के फायदे हो सकते हैं।
दिन में मात्र 15 मिनट शांत रहने से हमें होते है ये स्वास्थ्य लाभ।
बढ़ती जागरूकता
बाहर के तेज आवाजों में हमारी जागरूकता कम हो जाती है, लेकिन वहीं अगर हम मौन रहते हैं तो यह हमारी जागरूकता को बढ़ाता है। इससे आप किसी काम को करने में अपना ध्यान लगा सकती हैं। ऐसा रोजाना कुछ मिनट के लिए जरूर करें।
नयी मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास
क्या आप इस बात को जानती हैं कि कुछ समय शांति बनाएं रखने से आपके दिमाग का विकास होता है? दिन में रोजाना 15 मिनट के लिए बैठने से हमारा दिमाग नई कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है, जो कि चीजें सीखने और याद रखने के लिए जिम्मेदार होती है।
तनाव होता है कम 
शोर हमारी चिंता का स्तर बढ़ाने का काम करता है। शोर के कारण कई पैनिक एटेक आते हैं। कुछ देर चुप रहने से तनाव का स्तर भी कम होता है। ऐसा करने से आपके मस्तिष्क पर किसी भी तरह का तनाव नहीं होता है।
अनिंद्रा 
अगर आप दिन में कुछ समय शांत रहते हैं, तो ऐसे में आपको अच्छी नींद आती है। शांति बनाएं रखने से आपको अवसाद और अनिंद्रा की बीमारी से भी राहत मिलती है। 
ब्लड प्रेशर रहता है ठीक 
दिन में 15 मिनट शांत रहकर आप अपने बल्ड प्रेशर को नॉमर्ल कर सकती हैं। इससे आपकी सांसे भी सामान्य हो जाती है और इससे आपके सेंस भी खुल जाते है।
अपने दिमाग को रीसेट करें
जब आप 15 मिनट के लिए शांत बैठती हैं तो ऐसे में आपका मस्तिष्क पूरी तरह से फ्रेश हो जाता है। इससे हम किसी नए काम को आसानी से कर सकते हैं।
 

Related Posts