YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

केदारनाथ की जिस गुफा में पीएम मोदी ने की थी साधना, उसमें व 3 अन्य गुफाओं में मिलेंगी होटल जैसी सुविधाएं

केदारनाथ की जिस गुफा में पीएम मोदी ने की थी साधना, उसमें व 3 अन्य गुफाओं में मिलेंगी होटल जैसी सुविधाएं

नई दिल्‍ली । केदारनाथ की जिस गुफा में प्रधानमंत्री ने साधना की थी, उस गुफा और तीन अन्‍य गुफाओं में श्रद्धालुओं को होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इन गुफाओं की बुकिंग कर आम श्रद्धालु भी यहां साधना के लिए आ सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने के बाद से बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने तीन नई गुफाओं का निर्माण किया है, जो अगले साल से श्रद्धालुओं के लिए उपलब्‍ध होंगी।
केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय के अनुसार पीएम द्वारा 2019 में रुद्र गुफा में साधना करने के बाद काफी संख्‍या में श्रद्धालु इस गुफा को देखने के लिए पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की रुचि देखकर इस गुफा की बुकिंग शुरू कर दी गई है। बुकिंग की वेटिंग लंबी होती देखकर सरकार ने यहां तीन और गुफाओं का निर्माण करने का फैसला किया गया है और हाल ही में तीनों का निर्माण पूरा किया जा चुका है। केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय के अनुसार इन गुफाओं के लिए अगले साल से बुकिंग शुरू हो जाएगी।
मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2020 में कोरोना की वजह से 25 श्रद्धालुओं ने साधना की थी। वहीं सन 2021 में 95 श्रद्धालु यहां पहुंचे थे। अगले साल से यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या में काफी इजाफा होने की संभावना है। ऑनलाइन बुकिंग की भी तैयारी की जा रही है, जिससे श्रद्धालु घर बैठे बुकिंग कर सके। बुकिंग एक दिन से सात दिन के लिए की जा सकती है। प्रतिदिन का किराया करीब1500 और करीब 180 रुपए टैक्‍स लिया जाएगा। चारों गुफाएं मंदाकिनी नदी के किनारे बनी हैं। 
हेलीपैड से गुफा तक जाने के लिए मंदाकिनी नदी पर पुल बनाया गया है। सभी गुफाएं केदारनाथ से करीब एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर है। अधिकारियों के अनुसार गुफा में बेड भी दिया जाएगा, इसके साथ ही सर्दी से बचने के लिए हीटर भी होगा। गर्म पानी के लिए इलेक्ट्रिक केटल दी जाएगी। वेस्‍टर्न टायलट की भी व्‍यवस्‍था की गई है। मोबाइल नेटवर्क समेत कई अन्‍य सुविधाएं भी श्रद्धालुओं को मिलेंगी।
 

Related Posts