YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

एनबीसीसी की साइट के निरीक्षण के दौरान नियमों का उल्लघंन मिलने पर केजरीवाल सरकार ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

एनबीसीसी की साइट के निरीक्षण के दौरान नियमों का उल्लघंन मिलने पर केजरीवाल सरकार ने लगाया 5 लाख का जुर्माना

- एंटी डस्ट अभियान के पहले चरण में 450 निर्माणाधीन साइटों पर अनियमितता पाए जाने पर करीब 1.30 करोड़ का जुर्माना लगाया गया : गोपाल राय
नई दिल्ली । दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने‌ एंटी डस्ट अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की है। इसके तहत आज  कड़कड़डूमा में एनबीसीसी की साइट का निरीक्षण किया। नियमों का उल्लघंन मिलने पर पांच लाख का जुर्माना लगाया। गोपाल राय ने कहा कि इस अभियान के तहत 25 विभागों की टीमें दोबारा से दिल्ली में निर्माणाधीन साइटों का निरीक्षण करेंगी। एंटी डस्ट अभियान के पहले चरण में 450 निर्माणाधीन साइटों पर अनियमितता पाए जाने पर  करीब 1.30 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय‌ ने आज एंटी डस्ट अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की है। जिसके तहत आज कड़कड़डूमा क्षेत्र में एनबीसीसी की निर्माणाधीन ‌साइट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चारों तरफ पराली जलने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। पिछले 10 दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में 45 हजार से ज्यादा जगहों पर पराली जलायी गई। हवा के रूख में बदलाव के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। 
उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर एंटी डस्ट अभियान की शुरुआत अक्टूबर से की गई थी। उसका दूसरा चरण आज से शुरू किया जा रहा है। हमारी टीमें दोबारा से दिल्ली में निर्माणाधीन साइटों का निरीक्षण करेंगी। निर्माणाधीन साइटों पर धूल के कण उड़कर हवा में मिलते हैं, जिससे  पीएम 10, पीएम 2.5 के स्तर में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में एंटी डस्ट अभियान का दूसरा चरण आज से शुरू किया है। दिल्ली के अंदर करीब 25 विभागों को एंटी डस्ट टीम बनाने का निर्देश दिया है।
पर्यावरण मंत्री ने कहा कि एंटी डस्ट अभियान के पहले चरण में करीब ढ़ाई हजार साइटों का डीपीसीसी की टीम ने निरीक्षण किया था। उनमें से 450 साइटें ऐसी थी, जहां पर नियमों का उल्लंघन पाया गया था। उन पर करीब 1.30 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। 
श्री राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार कई अभियान चला रही है जिसमें रेड लाईट आन-गाड़ी आफ अभियान, पराली गलाने का अभियान उसके अलावा एंटी ओपेन वर्निग अभियान चला रही है। एंटी ओपेन वर्निग अभियान के तहत 550 टीमें गठित की गई हैं जो पूरी दिल्ली में ओपेन वर्निग को रोकने  का काम कर रही है।
पर्यावरण मंत्री ने आगे कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 5 बिंदुओं पर काम शुरू कर दिया है। कल से हमने एंटी ओपेन वर्निग कंपेन शुरू किया है। आज हम एंटी डस्ट कंपेन का दूसरा चरण शुरू किया है जिससे अगर कोई ऐसे निर्माण साईट जहॉं से धूल से प्रदूषण हो रहा हो, उसे रोका जा सके। पूरी दिल्ली के अंदर सड़को पर पानी के छिड़काव का अभियान भी चल रहा है। साथ ही अभी तक हमने 2700 एकड़ से ज्यादा खेतों मे पराली पर बायोडिकम्पोजर के छिड़काव का काम पूरा कर लिया है और 20 नवम्बर तक 4000 एकड़ में बायोडिकम्पोजर का छिड़काव कर दिया जाएगा। इस तरह हम दिल्ली के अंदर के सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं।  
श्री राय ने कहा कि एंटी डस्ट अभियान के दूसरे चरण के पहले दिन कड़कड़डूमा में एनबीसीसी की साइट का निरीक्षण किया। यहां पर काफी नियमों का पालन करते हुए पाया गया। लेकिन कुछ जगहों पर धूल प्रदूषण रोकने के सही इंतजाम नहीं मिले। जिसके बाद एनबीसीसी के ऊपर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है। जिससे कि इन नियमों का ठीक से पालन हो सके।
 

Related Posts