YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

रेडक्रॉस की गतिविधियों को पंचायत स्तर तक पहुंचाया जायेगाः प्रजापति ग्रामीण लोगों को समिति की गतिविधियों से जोड़ा जायेगा।

रेडक्रॉस की गतिविधियों को पंचायत स्तर तक पहुंचाया जायेगाः प्रजापति ग्रामीण लोगों को समिति की गतिविधियों से जोड़ा जायेगा।

 ज़िला रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि समिति की गतिविधियों को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे तथा आम लोगों को इसकी गतिविधियों से जोड़ा जायेगा। यह जानकारी उन्होंने समिति की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होंने बताया कि इस कार्य के बेहतर प्रबन्धन के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की गई है जिसके तहत पंचायतों तथा अन्य सरकारी व स्वयंसेवी संगठनों को समिति की गतिविधियों से जोड़ा जायेगा। उन्होंने बताया कि समिति की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए स्वयंसेवी युवा कार्यदलों का भी गठन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इन कार्यदलों के गठन से जहां ग्रामीण स्तर पर समिति की गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा वहीं आपदा प्रबन्धन की तैयारियों व संचालन बारे भी लोगों को बेहतर ढंग से जागरूक करने में मदद मिलेगी।
उपायुक्त ने बताया कि गत वित्त वर्ष में सोसाइटी द्वारा 384 जरूरतमंद गरीब परिवारों के बीमार सदस्यों को उपचार व दवाईयों के लिए लगभग 14 लाख रूपये की वित्तिय सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि सोसाइटी द्वारा अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए आय को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे जिसके लिए नये सदस्यों को जोड़ा जायेगा। उन्होंने उपस्थित सदस्यों से सोसाइटी की आय तथा संचालित की जा रही गतिविधियों को बढ़ाने के विशेष प्रयास करने व अपने बहुमूल्य सुझाव प्रस्तुत करने का भी आग्रह किया । उन्होंने सभी अधिकारियों व सदस्यों को अधिक से अधिक लोगों को सोसाइटी की गतिविधियों से जोड़ने के लिए उन्हें प्रेरित करने का भी आग्रह किया।
प्रजापति ने बताया कि इस वर्ष रेडक्रॉस मेले को ओर आकर्षक बनाने व इसके आयोजन में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए भी प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि रेडक्रॉस भवन में चल रहे पुराने वस्त्र बैंक को भी विकसित किया जायेगा ताकि जरूरतमंद गरीब लोग बिना संकोच यहां से वस्त्र ले जा सकें।
इससे पूर्व, रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने समिति की गतिविधियों बारे अपनी विस्तृत कार्य योजना प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि सोसाइटी अपने पुराने भवन के साथ खाली जगह पर पार्किंग स्थल विकसित करेगी जिससे जहां सोसाइटी की आय में बढ़ोतरी होगी वहीं लोगों को पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। इस अवसर पर एसडीएम एसके पराशर, सोसाइटी के सचिव ओपी शर्मा सहित अन्य सदस्य व विभागीय प्रतिनिधि उपस्थित थे।
 

Related Posts