YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 भारत ने सोमवार से  99 देशों के विदेशी यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू किया

 भारत ने सोमवार से  99 देशों के विदेशी यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू किया

नई दिल्ली । भारत ने सोमवार को उन 99 देशों के विदेशी यात्रियों के लिए क्वारेंटाइन-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू किया, जिन्होंने कोविड-19 के कारण प्रतिबंध लगाए जाने के लगभग 20 महीने बाद  कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता पर सहमति व्यक्त की है।
अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और रूस सहित  99 देशों के यात्रियों, जिन्हें "श्रेणी ए" के तहत सूचीबद्ध किया गया है, को एयर सुविधा पोर्टल पर निर्धारित यात्रा से पहले, एक नकारात्मक  कोविड-19 आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपलोड करने के अलावा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 11 नवंबर को जारी किए गए संशोधित दिशा निर्देशों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र संलग्न करना होगा। उन्हें यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा।
प्रत्येक यात्री को रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में एक घोषणापत्र भी प्रस्तुत करना होगा गलत पाए जाने पर वह आपराधिक मुक़दमे के लिए उत्तरदायी होगा।
ये ऐसे देश हैं जिनका भारत के साथ राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या विश्व स्वास्थ्य संगठन से मान्यता प्राप्त टीकों के टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता पर समझौता है।
इसी तरह, ऐसे देश हैं जिनका भारत के साथ ऐसा कोई समझौता नहीं है, लेकिन वे उन भारतीय नागरिकों को छूट देते हैं, जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या डब्ल्यूएचओ-मान्यता प्राप्त टीके के साथ कोविड-19 का टीका लगाया गया है।
 

Related Posts