YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

इंस्टाग्राम यूजर्स से कराएगा वीडियो वेरिफिकेशन  -फेक अकाउंट्स पर लगाम लगाने की चल रही है तैयारी

इंस्टाग्राम यूजर्स से कराएगा वीडियो वेरिफिकेशन  -फेक अकाउंट्स पर लगाम लगाने की चल रही है तैयारी

नई दिल्ली । मेटा ने अपने प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर फेक अथवा नकली अकाउंटस् की समस्या को दूर करने के लिए अब एक उपाय खोजा है। इंस्टाग्राम अपने प्लेटफार्म पर यूजर्स से वीडियो वेरिफिकेशन करानी की योजना पर विचार कर रहा है। सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट नवारा  ने नए फीचर से जुड़े बदलाव का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। मैट नवारा द्वारा ट्विटर हैंडल पर शेयर स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि वीडियो सेल्फी की मदद से इंस्टाग्राम यह पता लगाएगी कि किसी यूजर का अकाउंट असली है या नहीं।
 वेरिफिकेशन की इस प्रक्रिया में यूजर से उसके चेहरे का शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करने को कहा जाएगा, जिसे प्रोफाइल इमेज से मैच किया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि इन वीडियो सेल्फीज को डाटाबेस में स्टोर नहीं किया जाएगा और ये 30 दिन में डिलीट हो जाएंगी। इंस्टाग्राम ने कहा, ‘हमें एक शॉर्ट वीडियो चाहिए, जिसमें आप अपने सिर को अलग-अलग दिशा में घुमाकर चेहरा दिखाएं। इससे हमें कन्फर्म करने में मदद मिलेगी कि आप असली अकाउंट होल्डर हैं और आपकी पहचान वेरीफाई की जाएगी।’ यूजर्स की ओर से अपलोड की जाने वाली वीडियो सेल्फी दूसरों के साथ शेयर नहीं की जाएंगी और प्रोफाइल पर नहीं दिखेंगी। कंपनी ने यूजर्स का बायोमेट्रिक डेटा न जुटाने और इन वीडियोज़ पर फेस रेकग्निशन टेक्नोलॉजी न इस्तेमाल करने का वादा किया है। इस नए सिक्योरिटी फीचर के बारे में कंपनी ने कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है। एक्सडीए डेवलपर्स ने हालांकि दावा किया है कि इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाने वाले नए यूजर्स के लिए ही वीडियो वेरिफिकेशन को लागू किया जाएगा। जिन लोगों का अकाउंट पहले से ही इंस्टाग्राम पर है, उन्हें वीडियो वेरिफिकेशन के लिए नहीं कहा जाएगा। 
हाल ही में फेसबुक (मेटा) ने अनाउंस किया था कि फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर हेट स्पीच का स्तर गिरा है। साल के लगातार चौथे क्वार्टर में दोनों प्लेटफार्म्स पर हेट स्पीच की दर में गिरावट देखी गई है। तीसरे क्वार्टर में इसकी गिरावट 0.02 प्रतिशत रही। बता दें ‎कि इंस्टाग्राम समेत लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेक अथवा नकली अकाउंटस् की बढ़ती संख्या की समस्या झेल रहे हैं और वे अब इस समस्या से  छुटकारा पाना चाहते हैं।
 

Related Posts