YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 गूगल प्ले स्टोर से हटाईं स्मार्ट टीवी रीमोट और  हेलोवीन कल‎रिंग ऐप्स -ये खतरनाक ऐप है जोकर मालवेयर से ग्रसित 

 गूगल प्ले स्टोर से हटाईं स्मार्ट टीवी रीमोट और  हेलोवीन कल‎रिंग ऐप्स -ये खतरनाक ऐप है जोकर मालवेयर से ग्रसित 

नई दिल्ली । गूगल प्ले स्टोर ने अपने प्लेटफॉर्म से दो खतरनाक ऐप्स को हटाया है। इनमें से एक ऐप ऐसा है, जिसे अक्सर लोग प्ले स्टोर पर सर्च करते रहते हैं। दरअसल, कंपनी ने जिन दो ऐप्स को हटाया है, स्मार्ट टीवी रीमोट और  हेलोवीन कल‎रिंग हैं। कासशिशकोवा ने ट्विटर के जरिए इन दोनों ऐप्स के नामों का खुलासा किया है। शिशकोवा का कहना है कि ये ऐप जोकर मालवेयर से ग्रसित हैं। जोकर मालवेयर एक खतरनाक और पॉपुलर मालवेयर है।
 यह यूजर्स की जानकारी के बिना ही उन्हें प्रीमियम कंटेंट के लिए सब्सक्राइब कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक, पड़ताल करने पर पता लगा कि स्मार्ट टीवी रिमोट ऐप में ‎रिसोर्सेस/असेटस/केयूपी 3एक्स4नोज फाइल और हैलोवीन कलरिंग ऐप में क्यू7वाय4परमुगी नाम की फाइल छिपी थी। गौर करने वाली बात है कि ऐप्स में छिपी खतरनाक फाइल्स इस तरह इन्क्रिप्टेड हैं  कि किसी एंटीवायरस की पकड़ में नहीं आएंगी।यदि आपने स्मार्ट टीवी रीमोट  और हेलोवीन कल‎रिंग में से किसी भी ऐप का डाउनलोड किया है या इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें।ये तीनों ऐप फोटो एडिटिंग से जुड़े हुए हैं और इनके नाम हैं – मै‎जिक फोटो लेब  – फोटो एडीटर, ब्लेंडर फोटो एडीटर-ईजी फोटो बैकग्राउंड एडीटर और पीक्स फोटो मोशन एडीट 2021। यदि इनमें से भी कोई ऐप आपके फोन में हैं तो तुरंत हटा दें।  
आपको यह भी चेक करना होगा कि इन ऐप्स ने आपनी परमिशन लिए बिना किसी प्रीमियम सर्विस के लिए साइन अप तो नहीं किया है। अभी कुछ दिन पहले ही गूगल ने प्ले स्टोर से तीन खतरनाक ऐप्स को हटाया था। ये ऐप्स यूजर्स की प्राइवेसी और उनकी सुरक्षा के लिए खतरा थीं। 
 

Related Posts