YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

अभी कई मुद्दों पर निर्णय बाकी, संयुक्त किसान मोर्चा तय करेगा कि किसान कब खत्म करेंगे धरना : टिकैत

अभी कई मुद्दों पर निर्णय बाकी, संयुक्त किसान मोर्चा तय करेगा कि किसान कब खत्म करेंगे धरना : टिकैत

नई दिल्ली । कृषि कानून वापस लिए जाने का ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। पीएम मोदी की ओर से नए कृषि कानून वापस लिए जाने का ऐलान किए जाने के बाद पूछा जा रहा है कि किसानों का धरना कब खत्म होगा। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री को इतना मीठा भी नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 750 किसान शहीद हुए, 10 हजार मुकदमे चल रहे हैं। बिना बातचीत किसान कैसे घर चले जाएं।  
राकेश टिकैत ने कहा जो मीठी भाषा का इस्तेमाल हो रहा है, उसको बातचीत में डाल दीजिए। क्या राज्यों में विधानसभा चुनाव करीब देख पीएम मोदी ने कानून वापसी का ऐलान किया है, इस सवाल पर उन्होंने कहा हमें क्या पता क्या वजह है। हम इसे जानना भी नहीं चाहते। हम चाहते हैं कि हमारा काम हो जाए। राकेश टिकैत ने कहा हमें भी प्रधानमंत्री ने एकदम से झटका मारा है। उनके काम करने का ढ़ंग निराला है। वह तो अपने लोगों से भी कभी सलाह नहीं लेते। 
उन्होंने कहा कि अभी एमएसपी पर बात नहीं हुई है, कृषि कानून वापस लेने के साथ ही इस पर भी निर्णय लेना चाहिए था। राकेश टिकैत ने कहा कि दिक्कत की बात यह है कि केंद्र सरकार बिना फंसे, किसानों की बातें नहीं मान रही है। सरकार अगर गंभीरता से हमारी बातों पर विचार करती तो बात अलग होती। उन्होंने कहा यह हमारी मजबूरी है, इसलिए हम तो पूंछ अटका कर रखेंगे।
राकेश टिकैत ने कहा कि 11 दौर की जब बात होती थी तो यह भी कहा जाता था कि तीनों कानून के बाद एमएसपी पर बातचीत करेंगे और यह बातचीत कमेटी के जरिए होगी। उन्होंने दावा किया कि आधे रेट में फसल बिक रही है, तो हम क्यों बेचें आधे रेट में। 
हमने तो अभी स्वामीनाथन कमेटी की बात ही नहीं की है। राकेश टिकैत ने कहा कि अभी तो एमएसपी तय करने का मेकैनिज्म भी सही नहीं है पर हम तो यही कह रहे हैं कि उस पर एक गारंटी कानून बना दो। राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग बैठक सिंघू बॉर्डर पर होगी। इसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा तय करेगा कि हम कब वापस जाएंगे।
 

Related Posts