YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

अब  एजेंसियां आसानी से सत्यापित कर सकेंगी कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं या नहीं

अब  एजेंसियां आसानी से सत्यापित कर सकेंगी कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं या नहीं

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने कोविन पोर्टल पर नई सुविधा शुरू की है जिससे मान्यता प्राप्त एजेंसियां या कंपनियां आसानी से सत्यापित कर सकेंगी कि किसी व्यक्ति को भारतीय कोरोना वैक्सीनों की दोनों डोज लग चुकी हैं या नहीं। 
इससे एयरपोर्ट, टूरिस्ट प्लेस, सिनेमाघरों जैसी अनिवार्य टीकाकरण वाली जगहों पर आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि वहां आने वाले व्यक्ति को कोरोना टीका लगा है या नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविन पोर्टल पर इस सेवा को चालू किया है। इससे सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां या एजेंसियां कोविन पोर्टल पर किसी शख्स की कोरना टीकाकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन की जानकारियों के लिए कोविन ऐप और पोर्टल विकसित किया गया है। 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, यह सुविधा किसी को भी व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नाम डालने के बाद सहमति के लिए उसके पास एक ओटीपी जाएगा। यह ओटीपी उस व्यक्ति के टीकाकरण की स्थिति की जांच करने की अनुमति प्रदान करता है। इस सेवा का इस्तेमाल निजी संस्थाएं जैसे कि यात्रा एजेंसियां, कार्यालय, नियोक्ता, मनोरंजन एजेंसियां या आईआरसीटीसी जैसी सरकारी एजेंसियां कर सकती हैं। इन एजेंसियों या कंपनियों के लिए किसी आगंतुक के वैक्सीनेशन का स्टेटट को सत्यापित करना अहम है।
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने एक ट्वीट में कहा कि कोविन से पूरी तरह से / आंशिक रूप से वैक्सीनेटेड बैज डाउनलोड करें और इसे अपने सभी सोशल मंचों पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। परिवार और दोस्तों को आपकी तरह ऐसा करने और ‘फाइट कोविड' के लिए प्रोत्साहित करें।' यह सेवा व्यक्तियों के टीकाकरण की स्थिति को सत्यापित करने में सहायता करती है। इस सेवा का इस्तेमाल यात्रा एजेंसियों द्वारा किया जा सकता है।
टीकाकरण करा चुके व्यक्तियों के लिए यात्रा की अनुमति देकर यात्रा को सुरक्षित बनाने में मदद करती है। कंपनियां इस सेवा का इस्तेमाल कर्मचारियों के वैक्सीनेशन की स्थिति को सत्यापित करने और ऑफिस में कामकाज को दोबारा शुरू करने के लिए कर सकते हैं। यह फीचर देश में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने में मदद करेगी। 
 

Related Posts