YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 प्रदूषण के लिए राज्य खुद जिम्मेदार, तेज हवा पड़ोसी राज्य को भी कर सकती हैं प्रभावित, लेकिन मानसून के बाद ऐसा संभव नहीं 

 प्रदूषण के लिए राज्य खुद जिम्मेदार, तेज हवा पड़ोसी राज्य को भी कर सकती हैं प्रभावित, लेकिन मानसून के बाद ऐसा संभव नहीं 

नई दिल्ली । क्या एक राज्य का प्रदूषण दूसरे राज्य को प्रभावित कर सकता है? इसको लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। अब पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ प्रभज्योत कौर सिद्धू ने इसका जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि हर राज्य अपने यहां के प्रदूषण के लिए खुद जिम्मेदार है। डॉ प्रभज्योत कौर ने कहाकि जब तेज हवा चलती है, तभी पॉल्यूशन एक जगह से दूसरी जगह मूव कर सकता है। लेकिन मॉनसून के अंत के समय ऐसा होना संभव नहीं है। 
डॉ प्रभज्योत कौर ने कहा हमने चार साल तक डेटा एनालिसिस की है। इसमें सामने आया है कि मॉनसून खत्म होते के समय में तापमान कम रहता है, वातावरण स्थिर रहता है और हवा की रफ्तार भी धीमी रहती है। इस वजह से एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में पॉल्यूशन का मूव करना संभव नहीं है। उन्होंने कहाकि वैसे भी दिल्ली की एयर क्वॉलिटी पंजाब की तुलना में खराब ही रही है। 
उधर रविवार को भी दिल्ली की एयर क्वॉलिटी काफी खराब थी। उम्मीद जताई जा रही है कि दिन के वक्त तेज हवा चलने के बाद इस प्रदूषण से राहत मिलेगी। सुबह नौ बजे तक दिल्ली का एयर क्वॉलिटी इंडेक्ट 382 पर था। वहीं शनिवार को 24 घंटे एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 374 था। फरीदाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और नोएडा में भी हवा का स्तर बहुत अच्छा नहीं था। 
 

Related Posts