YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

देश में शादियों की धूम, सामाजिक दूरी की अनदेखी कहीं बन जाए कोरोना की वापसी का कारण 

देश में शादियों की धूम, सामाजिक दूरी की अनदेखी कहीं बन जाए कोरोना की वापसी का कारण 

नई दिल्ली । देश में महामारी कोरोना लगातार कमजोर पड़ रहा है और सक्रिय मामले भी काफी घट गए हैं। जिस संभावित तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा था, उससे भी फिलहाल राहत ही नजर आ रही है। इस बीच नवंबर-दिसंबर में शादियों का सीजन आ गया है। हर रोज बड़ी तादाद में शादियां हो रही हैं और आगे होनी हैं। लोगों के मन में कोरोना का डर भी कम हो गया है। इस बदलते ट्रेंड पर एक रिपोर्ट भी सामने आ गई है।
एक रिपोर्ट बताती है कि पूरे देश में आने वाले समय में 25 लाख शादियां होने वाली हैं और इनमें हर 10 में से 6 लोग शामिल होने जा रहे हैं। चिंता की बात ये है कि इन लोगों में अब कोरोना का खौफ खत्म सा हो गया है और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर चिंता भी पहले की तुलना में कम हो गई है। इसमें पचास प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है।
14 नवंबर से 13 दिसंबर के बीच ही अकेले दिल्ली में 1.5 लाख शादियां होने जा रही हैं। सभी बैंकेट हॉल बुक चल रहे हैं और कई जगहों पर बुकिंग प्री-कोविड लेवल पर पहुंच चुकी हैं। लोग अब ना सिर्फ शादियां करवा रहे हैं बल्कि मेहमान भी बड़ी संख्या में आते दिख रहे हैं।
रिपोर्टमें सवाल पूछा गया था कि क्या आप लोग नवंबर-दिसंबर में कोई शादी अटेंड करने जा रहे हैं? इस सवाल के जवाब में 9 प्रतिशत लोग ऐसे रहे जो पहले ही शादी अटेंड कर चुके हैं और अब उन्हें कोई दूसरी शादी में नहीं जाना है। लेकिन 44 प्रतिशत ऐसे लोग भी सामने आए जो अभी तक तो किसी शादी में नहीं गए लेकिन अब जाने की तैयारी कर रहे हैं। सिर्फ 24फीसदी ऐसे भी लोग हैं जिन्हें किसी शादी का न्योता नहीं मिला है।
वहीं बदलते ट्रेंड को इस बात से भी समझा जा सकता है कि पिछले साल तक यही लोग इस वजह से शादी अटेंड नहीं कर पा रहे थे क्योंकि वो पास नहीं ले पाए थे। रिपोर्ट के मुताबिक तब 35 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्हें शादियों का न्योता तो आया था, लेकिन उनके पास कोई पास नहीं था।
 

Related Posts