YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 मर्क एंड कंपनी की कोरोना दवा पिछले अनुमान से कम प्रभावी निकली 

 मर्क एंड कंपनी की कोरोना दवा पिछले अनुमान से कम प्रभावी निकली 

नई दिल्ली । मर्क एंड कंपनी की कोविड -19 गोली  ने हल्के से मध्यम बीमारी वाले वयस्कों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम किया, जो पिछले अनुमान से कम है। साथ ही प्रतिद्वंद्वी फाइजर  की गोली से होने वाले उपचार से भी काफी कम है। इसके बाद प्री-मार्केट ट्रेडिंग में मर्क के शेयर 3.4 फीसदी की गिरावट के साथ 79.46 डॉलर पर आ गए, जबकि फाइजर का शेयर 5.9 फीसदी चढ़ गया।
प्लेसीबो समूह में नौ मौतों की सूचना मिली है और समूह में मोल्नुपिरवीर ट्रीटमेंट ले रहे एक मरीज की भी मौत हुई है। उच्च जोखिम वाले रोगियों में कोविड के इलाज के लिए इसके उपयोग के संबंध में डाटा अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सलाहकारों द्वारा पैनल चर्चा में पेश किया जाएगा।
बता दें कि पिछले अध्ययन में पता चला था कि यह दवा उच्च जोखिम वाले रोगियों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को लगभग 50% तक कम करती है, जिसके बाद अमेरिका ने मर्क को अक्टूबर में मोलनुपिरवीर के उपयोग की अनुमति दी थी, जिसे लेगेवरियो भी कहा जाता है।  एक अन्य दवा, फाइजर के पैक्सलोविड को 89% की कमी दिखाने के बाद उन्हीं लोगों पर रिव्यू करने के लिए प्रस्तुत किया गया है।
यदि इन गोलियों को नियामकों द्वारा अधिकृत किया जाता है तो मर्क और फाइजर की गोलियां रेजेनरॉन फार्मास्युटिकल्स इंक। और एली लिली एंड कंपनी की संक्रमित दवाओं मोनोक्लोनल एंटीबॉडी से आगे निकल सकती हैं, जो अधिक महंगी हैं और सभी की पहुंच से दूर हैं। 
 

Related Posts