YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

15 दिसंबर से फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, कोरोना बढ़ने से 14 देशों पर जारी रहेगा प्रतिबंध

15 दिसंबर से फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, कोरोना बढ़ने से 14 देशों पर जारी रहेगा प्रतिबंध

नई दिल्ली । लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जल्द शुरू होने वाली हैं। केंद्र सरकार 15 दिसंबर से रेगुलर बेस पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दे सकती है। हालांकि उन 14 देशों के लिए उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा, जहां कोरोना का संक्रमण अब भी फैला हुआ है। 
सूत्रों ने बताया कि लगभग 14 ऐसे देश हैं, जो उड़ानों के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन वहां कोरोना के मामलों के फिर से बढ़ने की वजह से उन सभी देशों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेगा। प्रतिबंधित देशों की लिस्ट में यूरोपीय संघ और कुछ अन्य देश भी शामिल हैं, जहां कोरोना के नए संस्करण का पता चला है। केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वजह से उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।
नागरिक उड्यन मंत्रालय ने बताया अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने से पहले अलग अलग देशों में कोरोना के जोखिम के आधार पर तीन श्रेणियां बनाई जाएंगी। मंत्रालय के अनुसार इस श्रेणी में शामिल देशों के लिए अलग अलग कोविड प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध मार्च 2020 से लागू है। अब सरकार कोविड की स्थिति को भांपते हुए धीरे धीरे उड़ानों से प्रतिबंध हटाने पर फैसला ले रही है। 
इस बीच, पर्यटन उद्योग ने सरकार पर उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का दबाव बनाया है। पर्यटन उद्योग ने उन देशों के लिए उड़ानें शुरू करने का अनुरोध किया है, जहां कोरोना नियंत्रण में है। सरकार ने पहले पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 15 अक्टूबर से चार्टर्ड प्लेन से पर्यटकों को आने की अनुमति दी थी और इसके बाद 15 नवंबर से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का ऐलान किया था। हालांकि यूरोप और कई देशों में कोरोना संक्रमण के दोबारा रफ्तार पकड़ने की वजह से उड़ानें शुरू नहीं हो सकी थीं।
 

Related Posts