YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

अगले छह माह में तैयार किया जा सकता है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन - पूनावाला

अगले छह माह में तैयार किया जा सकता है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन - पूनावाला

नई दिल्ली । कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला  ने कहा है कि बच्चों के लिए वैक्सीन तैयार करने का का काम भी तेजी से चल रहा है, इसे अगले छह माह में तैयार किया जा सकता है। 
एक समाचार चैनल से बातचीत में पूनावाला ने स्पष्ट किया, "यह कोविशील्ड नहीं बल्कि कोवोवैक्स होगी। पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स अगले छह महीनों में उपलब्ध होगी। ट्रायल चल रहे हैं। अभी तक कोई सुरक्षा संबंधी मुद्दा सामने नहीं आया है। सात साल तक की उम्र के बच्चों को भी ये वैक्सीन दी गई है।
उन्होंने कहा कि बच्चों को वैक्सीन देने की मुहिम में हमारा मकसद कम से कम दो साल तक के बच्चे के लिए टीका तैयार करना है। कोवोवैक्स का स्टॉक भारत और दुनिया भर में उपलब्ध कराने के लिए हम तैयार हैं। हमें बस नियामक मंजूरी का इंतजार है।"
पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स जिसे अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में नोवावैक्स नाम दिया गया है, उसे रेगुलेटरी मंजूरी मिलने में थोड़ी देरी दिख रही है।  पूनावाला ने स्पष्ट किया कि वो फिलहाल भारतीयों को कोवोवैक्स के साथ उलझाना नहीं चाहते, क्योंकि इसे विदेश यात्रा के उद्देश्य के लिए दुनिया भर में मंजूरी नहीं मिली है। लिहाजा वयस्क लोग कोविशील्ड ले सकते हैं, जिसके करीब-करीब पूरी दुनिया में मंजूरी मिल चुकी है। 
 

Related Posts