YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

आईआरसीटीसी ने बदला मेन्यू, वन्दे भारत समेत कुछ ट्रेनों में शुरू किया डेढ़ साल से बंद पका खाना 

आईआरसीटीसी ने बदला मेन्यू, वन्दे भारत समेत कुछ ट्रेनों में शुरू किया डेढ़ साल से बंद पका खाना 

नई दिल्‍ली । देश की सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत  में सफर करने वाले यात्रियों को अब खाने का मेनू बदला हुआ मिलेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने मेन्यू में कुछ चीजें जोड़ी हैं। हालंकि बदला हुआ मेन्यू केवल वंदेभारत के लिए लागू किया गया है। अन्‍य ट्रेनों में पहले की तरह ही मेनू है। आईआरसीटीसी ने पिछले सप्‍ताह से ट्रेनों में पका खाना देना शुरू कर दिया है। 
इसकी शुरुआत वंदेभारत समेत कुछ ट्रेनों से की गई है। जल्‍द ही बची हुई ट्रेनों में भी पका खाना मिलना शुरू हो जाएगा। आईआरसीटीसी के अनुसार कोरोना की वजह से ट्रेनों में पका खाना पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से बंद था। पिछले सप्‍ताह इसकी शुरुआत वंदेभारत ट्रेन से की गई है। ट्रेन में पहले दिन यात्रियों को काजू पिस्‍ता की खीर दी गई।  आईआरसीटीसी के पीआरओ ने बताया कि वंदेभारत ट्रेन के मेन्यू में कुछ चीजें शामिल की गईं हैं। अब तक स्‍वीट में केवल आइसक्रीम ही दी जा रही थी, लेकिन अब काजू पिस्‍ता और मिठाई भी दी जा रही है। साथ ही, चॉकलेट बार और फ्रूड जूस भी मेनू में शामिल किया गया है। कोरोना प्रोटोकाल को ध्‍यान में रखते हुए प्रत्‍येक खाने के बाद हैंड सैनेटाइजर भी दिया जा रहा है। 
आईआरसीटीसी मौजूदा समय करीब 18 ट्रेनों में पका खाना दे रहा है। धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाई जाएगी। आईआरसीटीसी करीब 600 ट्रेनों में खाना देता है। इसमें 200 ट्रेनों में पेंट्री कार लगी होती है, जिससे खाने की सप्‍लाई  की जाती है। वहीं, शताब्‍दी, राजधानी, दूरंतो जैसी ट्रेनों में मिनी पेंट्री कार होती है। बची हुई अन्‍य ट्रेनों आईआरसीटीसी के वेंडर खाना सप्‍लाई करते हैं।
 

Related Posts