YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

धरना प्रदर्शन के कारण रेलवे के हर ज़ोन में हुआ नुकसान 

धरना प्रदर्शन के कारण रेलवे के हर ज़ोन में हुआ नुकसान 

नई दिल्ली । हाल के दिनों में देश में हुए धरना प्रदर्शन से रेलवे के अलग-अलग जोन में करोड़ों का नुकसान हुआ है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बताया कि इस साल अक्टूबर तक के महीने में रेलवे के नॉर्दन जोन में ही 1212 धरना प्रदर्शन हुए। इस वजह से नॉर्दन रेलवे को लगभग 22 करोड़ 58 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। बाकी अन्य ज़ोन में 14 करोड़ 29 लाख से अधिक का नुकसान हुआ। इस प्रकार कुल मिलाकर 36 करोड़ 87 लाख से ज्यादा का नुक्सान हुआ है।  
देश में हाल के दिनों में हुए किसान आंदोलन का सबसे बड़ा क्षेत्र दिल्ली, पंजाब, हरियाणा रहा। इन इलाकों में बड़ी संख्या में किसानों ने प्रोटेस्ट किया जिसका असर रेलवे की आय पर पड़ा है और उसे भारी नुकसान हुआ है। रेलवे ने यह भी साफ किया है कि चालू वित्त वर्ष 2021 में अक्टूबर तक के दौरान रेलवे को जो कुछ भी अनुमानित नुकसान हुआ है उसके लिए अन्य संगठनों के आंदोलन के साथ-साथ किसान आंदोलन भी जिम्मेवार है। इसकी वजह से ट्रेनों का परिचालन काफी बाधित हुआ है।
रेलवे ने बताया कि अलग-अलग आंदोलन की वजह से बड़ी संख्या में यात्रियों ने अपनी बुकिंग कैंसिल कराई। जिसकी वजह से रेलवे को यात्रियों का किराया वापस करना पड़ा। इसके साथ ही आंदोलन की वजह से कई जगहों पर ट्रेनें कैंसिल हुईं। कई ट्रेनों को शॉर्ट टाइम के लिए टर्मिनेट किया गया। रेलवे ने यह भी साफ किया है कि सेंट्रल रेलवे में 2, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे में 28, साउथ सेंट्रल में 3, वेस्टर्न में 7 और वेस्ट सेंट्रल में 20 बार प्रदर्शन हुआ। बावजूद इसके किसी ट्रेन को रद्द या उसे रूट में बदलाव नहीं करना पड़ा, जिसकी वजह से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ। 
 

Related Posts