YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

झारखंड की ज्योति झा ने बिजनेस और सामाजिक क्षेत्र में भी बनायी विशिष्ट पहचान

झारखंड की ज्योति झा ने बिजनेस और सामाजिक क्षेत्र में भी बनायी विशिष्ट पहचान

 झारखंड की ज्योति झा ने न सिर्फ फैशन और मॉडलिंग की दुनिया में भी अपनी विशिष्ट पहचान बनायी बल्कि बिजनेस और सामाजिक क्षेत्र में बल्कि अब अलहदा पहचान बना ली है।उनकी जिंदगी संघर्ष, चुनौतियों और कामयाबी का एक ऐसा सफ़रनामा है, जो अदम्य साहस का इतिहास बयां करता है।ज्योति झा ने अपने अबतक के करियर के दौरान कई चुनौतियों का सामना किया और हर मोर्चे पर कामयाबी का परचम लहराया। ज्योति झा इन दिनों ग्रुमिंग एक्सपर्ट ,पर्सनालिटी डेवलपमेंट एक्सपर्ट , होलियेस्टिक योगा एक्सपर्ट और मांइड फुलनेस एक्सपर्ट के रूप में काम कर रही हैं।
ज्योति झा के पिता अभय चंद्र झा सरकारी नौकरी में थे जबकि मां श्यामा देवी लोक गायिका थी। माता-पिता ने घर की लाडली बेटी ज्योति को अपनी राह खुद चुनने कीआजादी दे रखी थी। ज्योति झा की छह बहन और चार भाई हैं।ज्योति झा फैशन की दुनिया में अपनी पहचान बनाना चाहती थी।ज्योति झा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजधानी पटना के प्रतिष्ठित पीसीएस स्कूल से की। ज्योति झा मैट्रिक में स्टेट टॉपर भी बनी। मैट्रिक की पढ़ाई पूरी करने के बाद ज्योति झा इंटर की पढ़ाई पूरी करने के लिये झारखंड की राजधानी रांची चली गयी जहां उन्होंने डीएभी जवाहर विद्या शामली से पढ़ाई पूरी की। पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन को आदर्श मानने वाली ज्योति झा उन्हीं की तरह फैशन और मॉडलिंग की दुनिया में नाम रौशन करना चाहती थी। इसी को देखते हुये ज्योति झा ने वर्ष 1996 में मॉडलिंग हंट कंपटीशन मिस रांची में हिस्सा लिया और मिस बेस्ट कैट वाक का खिताब अपने नाम कर लिया।इसके बाद ज्योति झा ने वर्ष 2001 में मिस जमशेदपुर में हिस्सा लिया और फर्स्ट रनर अप चुनी गयी। वर्ष 2002 में ज्योति झा ने मिस कोलकाता में शिरकत की और टॉप 10 में चुनी गयी। वर्ष 2002 में ही ज्योति झा ने मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड में हिस्सा लिया और मिस ब्यूटीफुल स्माइल चुनी गयी।वर्ष 2003 में अंतर्राष्टीय स्तर के मॉडलिंग शो ग्लैडरैक्स मेगा मॉडल में भी ज्योति झा ने हिस्सा लिया और फायनलिस्ट बनीं।
        अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला से प्रेरित ज्योति झा ने झारखंड की औद्योगिक नगरी जमशेदपुर से वर्ष 2001 में एरोनेटिकल इंजीनीयरिंग की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2002 में ज्योति झा ने एयर इंडिया मुंबई में एरोनेटिकल डिपार्टमेंट में दो वर्ष तक इंटर्नशिप किया। वर्ष 2004 ज्योति झा के करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। ज्योति झा ने मिस इंडिया कंपटीशन में हिस्सा लिया और टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब हो गयी। शो की जज नेहा धूपिया ,सेलेना जेटली ,शुबी सैमूएल ,हेमंत त्रिवेदी ने ज्योति झा की काफी तारीफ की। इसके बाद ज्योति झा को विज्ञापन कंपनियों से काम करने के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये।ज्योति झा ने ाइसीआईसीआई ,लकमे , जेट एयरवेज ,सिया ज्वैलरी , मैसूर संदल शोप ,सीजन्स बुटिक ,एयर इंडिया नो मार्क जैसी कई नामी कंपनियों के विज्ञापन फिल्मों ,म्यूजिक वीडियो ,कॉरपोरेट फिल्म ,मॉडलिंग और राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के लिये रैंप वाक किया।
वर्ष 2008 में ज्योति झा की शादी दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले एनआरआई और मीडिया एंड मार्केटिंग प्रोफेसनल  से हो गयी। ज्योति झा अपने पति की मीडया और इंटरटेनमेंट कंपनी में हाथ बंटाने लगी। ज्योति झा ने फैशन और मॉडलिंग और बिजनेस के क्षेत्र के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनायी है। ज्योति झा क्रियेटिव विजन सोसाइटी की ब्रैंड अम्बेसडर और क्रियेटिव हेड हैं। यह संस्था महिलाओं के सशक्तीकाण और बच्चों की शिक्षा के लिये काम करती है। ज्योति झा ने गरीब तबके के बच्चों और महिलाओं के लिये वर्कशॉप आयोजित किया और उन्हें प्रशिक्षित किया।  
    ज्योति झा ने हाल ही में इंडो-साउथ अफ्रीका वेन्चर तले बन रही फिल्म नेवर गिव अप के लिये कॉस्टयूम डिजाइन , स्टाइलिंग और लुक डिजाइन तैयार किया है। यह फिल्म 1950 के दशक से 2016 तक के दशक की कहानी को बयां करती है।

Related Posts