YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन होली के बाद तक  पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी 

 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन होली के बाद तक  पीएमओ की ओर से दी गई जानकारी 

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण को होली से आगे बढ़ाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से इसकी जानकारी दी गई।पीएमओ की ओर से जारी बयान में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कोरोना काल में हमारी सरकार ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया है कि कोई गरीब भूखा ना सोए। इसकारण पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिल रहे मुफ्त राशन के अभियान को होली से आगे तक बढ़ा दिया गया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बीते 24 नंवबर को हुई कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यानी पीएमजीकेएवाई को मार्च 2022 तक बढ़ाने की मंजूरी दी गई थी, जिसके मुताबिक इस योजना के तहत मार्च 2022 तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलेगा। 
पीएमजीकेएवाई के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त गेहूं/चावल के साथ-साथ 1 किलो मुफ्त साबुत चना प्रत्येक परिवार को मिलाता है।पीएमजीकेएवाई के तहत सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन की आपूर्ति करती है। राशन की दुकानों के माध्यम से उन्हें सब्सिडी वाले अनाज के अतिरिक्त मुफ्त राशन दिया जाता है।पीएमजीकेएवाई की घोषणा मार्च, 2020 में कोविड-19 के कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए की गई थी।प्रारंभ में, यह योजना अप्रैल-जून 2020 के तीन माह की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में संकट के जारी रहने पर योजना का विस्तार पांच और माह (जुलाई-नवंबर 2020) तक के लिए किया गया था। 
वहीं कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होने पर पीएमजीकेएवाई को फिर से दो महीने (मई-जून2021) के लिए लागू किया गया और बाद इसका पांच महीने (जुलाई-नवंबर 2021) तक विस्तार किया गया।फिर से इस योजना का विस्तार मार्च 2022 तक कर दिया गया है।
 

Related Posts