YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 भारत को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए - राजनाथ

 भारत को हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए - राजनाथ

नई दिल्ली ।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि भारत को अपने दुश्मनों के खिलाफ न्यूनतम विश्वसनीय प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए तुरंत हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जिन देशों ने रक्षा नवाचार किया है, उन्होंने अपने दुश्मनों को बेहतर बनाया है और इतिहास पर अपनी छाप छोड़ी है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने भाषण में कहा, "इसलिए हमें खुद को मजबूत करना चाहिए और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।" सिंह ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि रक्षा प्रौद्योगिकियों के मामले में भारत अग्रणी हो। मंत्री ने कहा, "हमें उन प्रौद्योगिकियों को भी प्राप्त करना होगा जो अभी कुछ ही देशों के पास हैं।"
सिंह ने कहा कि समय बीतने के साथ बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणालियां और अधिक मजबूत होती जा रही हैं।
उन्होंने कहा, "न्यूनतम विश्वसनीय प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए, हमें तुरंत हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकास के बारे में सोचना होगा। यह हमारे रक्षा क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम होगा और हम सभी को इसमें अपना प्रयास करना होगा।"
उन्होंने कहा कि डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए और देश के सशस्त्र बलों को सौंपे गए कई प्लेटफार्मों ने भारत के सुरक्षा ढांचे को मजबूत किया है। सिंह ने कहा, "जैसे-जैसे समय बदल रहा है, हमारी रक्षा आवश्यकताएं भी उसी के अनुसार बदल रही हैं।" उन्होंने कहा कि आज युद्ध के मैदान में 'तकनीक' नाम का एक नया योद्धा आया है, जिस तरह से युद्ध के मैदान में प्रौद्योगिकी की भूमिका बढ़ी है, वह अद्भुत और अभूतपूर्व है।
 

Related Posts