YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 भारत ने विदेशी उपग्रहों के वाणिज्यिक प्रक्षेपण के माध्यम से कमाई विदेशी मुद्रा 

 भारत ने विदेशी उपग्रहों के वाणिज्यिक प्रक्षेपण के माध्यम से कमाई विदेशी मुद्रा 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज कहा कि भारत ने विदेशी उपग्रहों के वाणिज्यिक प्रक्षेपण के माध्यम से 2019-21 से लगभग 35 मिलियन अमरीकी डालर और 10 मिलियन यूरो का विदेशी मुद्रा राजस्व अर्जित किया है।
राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में, अंतरिक्ष विभाग और परमाणु ऊर्जा विभाग में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपनी वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के माध्यम से अन्य देशों से संबंधित उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है। वाणिज्यिक आधार पर ऑन-बोर्ड ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी)।
"एनएसआईएल ने 2021-2023 के दौरान पीएसएलवी पर अंतरिक्ष में विदेशी उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए चार देशों के ग्राहकों के साथ छह लॉन्च सेवा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन विदेशी उपग्रहों को लॉन्च करने के माध्यम से लगभग 132 मिलियन यूरो का विदेशी मुद्रा राजस्व अर्जित किया जाएगा। वाणिज्यिक आधार।"
उन्होंने कहा कि भारतीय प्रक्षेपण यान द्वारा विदेशी उपग्रहों के प्रक्षेपण के माध्यम से, भारत ने 2019-21 से लगभग 35 मिलियन अमरीकी डालर और 10 मिलियन यूरो का विदेशी मुद्रा राजस्व अर्जित किया है। सिंह ने कहा कि कुल 124 स्वदेशी उपग्रहों को  पृथ्वी की कक्षा में रखा गया है। उन्होंने कहा, "स्वदेशी प्रक्षेपण यान द्वारा पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए गए विदेशी उपग्रहों की कुल संख्या 342 (34 देशों के लिए)  है।"
 

Related Posts