YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ ईस्ट

नगालैंड में अफस्पा को हटाने की मांग को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव पारित

नगालैंड में अफस्पा को हटाने की मांग को लेकर विधानसभा में प्रस्ताव पारित

कोहिमा । नगालैंड में अफस्पा को हटाने की मांग को लेकर नगालैंड विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया। इसके तहत पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र से सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्‍पा ) को हटाने की मांग केंद्र सरकार से की गई है। विधानसभा में 5 बिंदुओं वाला एक प्रस्ताव पारित किया गया है इसके लिए विशेष तौर पर विधानसभा सत्र बुलाया गया था। विधानसभा में नगा शांति वार्ता के तहत समाधान प्रक्रिया भी जल्द पूरा करने की मांग की गई है। वहीं नगालैंड में सेना के ऑपरेशन में हुई चूक को लेकर उचित प्राधिकार की ओर से माफी की मांग भी की गई है।
नगालैंड सरकार ने नागरिक कानूनों के तहत इस मामले में पूरा न्याय करने का भरोसा भी दिलाया है। ताकि इस हत्याकांड के साजिशकर्ताओं को न्याय के कठघरे में खड़ा किया जा सके। नगालैंड विधानसभा मोन जिले के नागरिकों, सिविल सोसायटी और अन्य संगठनों से संयम बरतने की भी अपील की गई है। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने कहा कि लंबी चर्चा के बाद हमने ये प्रस्ताव पारित किया है। नगालैंड विधानसभा एक सुर से 4 दिसंबर को मोन जिले के एक गांव में हुए नरसंहार की निंदा करती है।  सेना की 21 स्पेशल पैरा फोर्स के जवानों ने अंधाधुंध फायरिंग की, इसमें 13 बेकसूर लोगों की मौत हो गई औऱ एक निर्दोष जवान की भी मौत हो गई। 
नगालैंड विधानसभा ने मोन जिले के लोगों, इसके नागरिक समाजों, राज्य के नागरिकों और जन संगठनों से न्याय की मांग और सामान्य स्थिति बहाल करने के सामूहिक प्रयासों में सरकार और उसकी एजेंसियों के साथ सहयोग करने की अपील की है । 
उधर, नगालैंड में अफस्पा को हटाने को लेकर उठ रही मांगों के बीच असम के सीएम हिमांता बिस्‍व सरमा ने स्‍पष्‍ट किया है कि उनके राज्‍य में आर्म्‍ड फोर्सेस (स्‍पेशल पावर) एक्‍ट 1958 एक्‍ट लागू रहेगा। उन्‍होंने कहा कि अफस्पा को हटाने का फैसला तभी लिया जाएगा जब राज्‍य में मौजूदा शांति लंबे समय तक बरकरार रहे। 
 

Related Posts