YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का क्रियान्वयन अभियान चलाकर करें - समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का क्रियान्वयन अभियान चलाकर करें - समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का क्रियान्वयन अभियान चलाकर करें। किसानों को लाभांवित करने के लिये समस्त राजस्व अधिकारी तीव्र गति से कार्यवाही करें। पटवारियों से पोर्टल पर किसान की समस्त जानकारियां दर्ज करायें, इस काम के लिये ग्राम पंचायतों के रोजगार सहायकों की मदद प्राप्त करें। उक्त निर्देश कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने गत दिवस समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। 
बैठक में कलेक्टर डॉं. रावत ने सभी अधिकारियों को ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ अभियान को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये। अभियान के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के तहत जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, वे गांव में नहीं जा रहे हैं, ऐसे लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। दिये गये आदेश का पालन किया जाना चाहिये। आदेश के उल्लंघन पर संबंधित व्यक्ति दण्ड का भागीदार होगा। राजस्व अधिकारियों को कलेक्टर ने वसूली के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके लिए दल बनाकर कार्यवाही करें और अन्य जिलों से बेहतर आने का प्रयास करें। उपसंचालक कृषि आर.पी.एस. नायक को कलेक्टर ने नकली खाद-बीज के विक्रेताओं की जांच करने तथा कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिला आपूर्ति अधिकारी को कलेक्टर ने ग्राम खेड़ीनगर के अनुसूचित जाति के परिवारों को खाद्यान से वंचित रखने की शिकायत का 01 जुलाई तक निराकरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने गुरूजी की अनियमित नियुक्ति की शिकायत के मामले में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को दिये। लोकनिर्माण विभाग से संबंधित अरण्डिया सडक़ के मामले मे कार्यपालन यंत्री रवि वर्मा को शासन से मुआवजा राशि प्राप्त करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री डेहरिया को ग्राम फरड़ एवं लालाखेड़ी की नलजल योजना के लिये डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन संधारित भूमि को जैसे राजस्व रिकार्ड में निजी रूप में लिखा गया है, को शासकीय भूमि घोषित करें। इस अवसर पर भू-अभिलेख, धर्मस्व, विद्युत वितरण कंपनी, सेतु निर्माण, जय किसान फसल ऋण माफी योजना आदि विभागों से संबंधित समय-सीमा पत्रों की समीक्षा भी की गई। 
इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंघल ने बताया कि अब तक 125 ग्राम पंचायतों में ‘‘सरकार आपके द्वार‘‘ अभियान के तहत ग्राम चैपाल का आयोजन कर लिया गया है, जिनमें 7346 आवेदन प्राप्त हुए हैं। सभी विभाग अभियान के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। समाधान एक दिवस योजना के संबंध कलेक्टर ने कहा कि कत्र्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरती जाना अत्यंत आपत्तिजनक है। उन्होंने ऐसे अधिकारियों को चेतावनी दी है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ क्षितिज सिंघल, अपर कलेक्टर नवीत धुर्वे, अनुविभागीय अधिकारी यू.एस. मरावी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।     

Related Posts