YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट का मास्‍टरमाइंड जसविंदर जर्मनी में गिरफ्तार, दिल्‍ली में हमले की कर रहा था साजिश 

 लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट का मास्‍टरमाइंड जसविंदर जर्मनी में गिरफ्तार, दिल्‍ली में हमले की कर रहा था साजिश 

बॉन । पंजाब के लुधियाना कोर्ट में बम विस्‍फोट के मामले के मास्‍टरमाइंड जसविंदर सिंह मुल्‍तानी को जर्मनी में अरेस्‍ट कर लिया गया है। जसविंदर सिंह प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ था। जसविंदर दिल्‍ली और मुंबई में भी आतंकी हमले की साजिश रच रहा था। जसविंदर स‍िख फॉर जस्टिस के संस्‍थापक गुरपतवंत सिंह पन्‍नू का भी करीबी है। पन्‍नू भारत में प्रतिबंधित आतंकी है। बताया जा रहा है कि जसविंदर सिंह को जर्मन पुलिस ने केंद्र सरकार के अनुरोध पर इरफुर्ट इलाके से अरेस्‍ट किया है। 
खालिस्‍तान समर्थक जसविंदर सिंह का पाकिस्‍तान के साथ भी करीबी संबंध है। जसविंदर पंजाब में हथियारों की तस्‍करी में शामिल रहा है। जसविंदर पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है और देश में लंबे समय से अलगाववादी गतिविधियों को चला रहा है। पंजाब के लुधियाना डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में हुए ब्लास्ट मामले की शुरुआती जांच में एजेंसियों को अहम जानकारी मिली है। एनएसजी बॉम्ब स्क्वैड और फॉरेन्सिक एक्सपर्ट्स ने पाया है कि यहां इस्तेमाल हुए बम में उच्च विस्फोटक मौजूद था। आशंका इस बात की भी जताई जा रही है कि हादसे में जिस शख्स की मौत हुई है, उसका ही हाथ वारदात के पीछे था। 
जांच में सामने आए सभी पहलू अभी तक यही इशारा कर रहे हैं कि मृतक ही साजिशकर्ता था। यह विस्फोट अचानक तब हो गया, जब बम दुर्घटनावश टॉइलट के अंदर गिर गया। मृतक के शरीर में से एल्युमिनियम और प्लास्टिक शार्पनेल्स पाए गए हैं। गुरुवार को हुए विस्फोट में पूर्व हेड कॉन्सटेबल गगनदीप सिंह की मौत हो गई, जबकि 6 अन्य घायल हो गए। बम में किस चीज का इस्तेमाल किया गया था, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है, क्योंकि ब्लास्ट की वजह से टॉइलट का वॉटर पाइप फटने से अवशेष बह गए हैं। इसमें आरडीएक्स की मौजूदगी से भी इनकार नहीं किया जा रहा है। अब फॉरेन्सिक जांच में ही आईईडी में मौजूद पदार्थ का पता लग सकेगा।
 

Related Posts