YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

राहत की आस, राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश -बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी

राहत की आस, राजस्थान, एमपी और यूपी में हो सकती है बारिश -बिहार में जारी रहेगी उमस भरी गर्मी

 जून के महीना जाने में 4-5 दिन ही शेष रह गए हैं और गर्मी और उमस हलाकान लोग मानसून की आस में आसमान की ओर नजरे उठाए इंद्रदेव से गुहार लगा रहे है कि हे देव अब तो बरस जाओ। राजस्थान के जैसलमेर में तो तापमान 55 डिग्री तक पहुंच गया है। अन्य हिस्सों में भी गर्मी का पारा कम नहीं है। हालांकि मानसून के पहुंचने से कुछ इलाकों में अच्छी बारिश ने थोड़ी राहत दी है। 
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश है सकती है। राजस्थान के अनेक हिस्सों विशेषकर पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मंगलवार को अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, अलवर व झालावाड़ जिलों में अनेक जगह पर एक से सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज गयी। वहीं, मंगलवार को दिन में जैसलमेर में 55.5 मिमी व डबोक हवाईअड्डे पर 9.4 मिमी बारिश हुई। जोधपुर में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.1 डिग्री व चुरू में 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से गर्मी का असर कम रहा। वहीं मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में आगामी 24 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई है। राज्य में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके चलते खंडवा, इंदौर, रतलाम व अन्य स्थानों पर बीते 24 घंटों के दौरान बादल बरसे। वहीं कई अन्य स्थानों पर बादल छाए रहे, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। 
भोपाल का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 25.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 21.8 डिग्री, ग्वालियर का 27.2 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 35.4 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 39 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को बादलों की आवाजाही से मौसम सामान्य है। यहां मंगलवार को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन में जोरदार बारिश हो सकती है। आगरा का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 33 डिग्री सेल्सियस, फिरोजाबाद का 29 डिग्री, झांसी का 32 डिग्री, फर्रुखाबाद का 32 डिग्री, गोरखपुर का 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहे और उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहा। इस बीच तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है। पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को भागलपुर का न्यूनतम तापमान 30.0 डिग्री सेल्सियस तथा गया और पूर्णिया का न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मंगलवार और बुधवार को पटना और गया के आसपास के क्षेत्रों में तापमान बढ़ सकता है। गया, भागलपुर और पूर्णिया में आंशिक बादल छाए रहेंगे, परंतु बारिश की उम्मीद नहीं है। इस दौरान वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होगी, जिससे उमस भरी गर्मी जारी रहेगी।

Related Posts