YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स के  बूस्टर डोज में इस्तेमाल पर फैसला जल्द 

 कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स के  बूस्टर डोज में इस्तेमाल पर फैसला जल्द 

नई दिल्ली । देश में दो नई कोविड वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी के तहत इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है। इन दो नई कोविड वैक्सीन कोर्बेवैक्स और कोवोवैक्स का क्या बूस्टर डोज में इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर सरकार जल्द फैसला ले सकती है। सूत्रों ने एक समाचार चैनल को बताया कि इस पर कुछ दिनों में ही फैसला हो सकता है। ये दोनों वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन से अलग होंगे, जिनमें निष्क्रिय कोल्ड वायरस का इस्तेमाल किया गया था। सूत्रों ने यह भी संकेत दिया है कि इसमें मिक्स एंड मैच भी किया जा सकता है। 
इस बीच केंद्र ने कोरोना के दो टीके और एक एंटी वायरल दवा को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार सुबह ट्वीट करते हुए बताया कि कोरोना वैक्सीन Corbevax और Covovax और एंटीवायरल दवा Molnupiravir का इस्तेमाल इमरजेंसी में किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा है, 'CORBEVAX वैक्सीन भारत की पहला स्वदेशी 'RBD प्रोटीन सब-यूनिट' वैक्सीन है। यह भारत में विकसित तीसरा टीका है! इसे हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई ने बनाया है।'
देश में अभी कोविड वैक्सीनेशन में कोविशील्ड और कोवैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका ने मिलकर तैयार किया है। वहीं कोवैक्सीन स्वदेशी फर्म भारत बायोटेक ने तैयार की है। हालांकि देश में टीकाकरण में 90 फीसदी तक कोविशील्ड का ही इस्तेमाल हुआ है। भारत में रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक को भी मंजूरी मिली है।  
 

Related Posts