YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

हरभजन ने खेल को अलविदा कहा  

हरभजन ने खेल को अलविदा कहा  

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने खेल को अलविदा कह दिया है। भज्जी और टर्बनेटर  के नाम से लोकप्रिय रहे हरभजन ने सोशल मीडिया के जरिए अपने संन्यास की जानकारी दी है। इसके साथ ही उनके 23 साल के करियर पर भी विराम लग गया। हरभजन ने अपने शानदार करियर के दौरान 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 269 विकेट और 28 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 25 विकेट लिए हैं।
इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी साझा किया है जिसमें उन्होंने अपने क्रिकेट सफर की जानकारी दी है। हरभजन ने टीम इंडिया की ओर से अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2016 में यूएई के खिलाफ एक टी20 मैच खेला था। हरभजन ने संन्यास की घोषणा करते हुए ट्वीट किया कि सभी अच्छी चीजें एक दिन समाप्त हो जाती हैं और आज मैं उस खेल से विदा लेता हूं जिसने मुझे जीवन में इतना सब कुछ दिया है। इसके साथ ही मैं उन सभी को धन्यवाद भी देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया है। इसी के साथ ही हरभजन ने एक वीडियो लिंक भी शेयर किया जिसमें उन्होंने अपने क्रिकेट सफर को दिखाया है। 
हरभजन ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट पदार्पण किया था। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं सन् 1998 में हरभजन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से एकदिवसीय में पदार्पण किया था। उन्होंने साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला था। इसके अलावा उन्होंने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेला था। 
भज्जी से कई विवाद भी जुड़े रहे हैं जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एंडूयू साइमंडस के साथ हुआ विवाद भी शामिल है। इसके अलावा आईपीएल में एक बार उन्होंने गेंदबाज एस श्रीसंत को थप्पड़ भी मार दिया था। 
धवन, लक्ष्मण सहित साथी खिलाड़ियों ने हरभजन के योगदान को सराहा 
हरभजन के क्रिकेट से संन्यास लेते ही उन्हें साथी खिलाड़ियों ने भविष्य के लिए शुभकामनायें देने के साथ ही उनकी योगदान को सराहा है। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने ट्वीट किया कि शानदार कैरियर पर बधाई भज्जी पाजी। क्रिकेट में आपका योगदान अपार है और आपके साथ खेलना खुशी की बात रही है। मैदान पर और मैदान से बाहर शानदार पलों का पूरा मजा लिया। अगली पारी के लिए शुभकामनाएं। वहीं एनसीए प्रमुख और पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि यादगार कैरियर के लिए बधाई। बेहतरीन ऑफ स्पिनर, शानदार बल्लेबाज और प्रतिस्पर्धी क्रिकेटर जो भारत की अनेक शानदार जीत का साथी रहा। भविष्य के लिए शुभकामनाऐं। 
वहीं पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने भी उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर कहा है। उन्होंने कहा कि आप भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से हो। आपको जानना और आपके साथ खेलना हमारे लिए गर्व की बात रही है। टेस्ट टीम के उपकप्तान लोकेश राहुल ने कहा कि वह भारत के महान स्पिनर रहे और हमारे जैसे युवाओं के लिये टीम में आने पर गर्मजोशी से स्वागत करने वाले सीनियर। स्पिनर कुलदीप यादव ने कि लीजैंड और भारत के लिये मैच विजेता। मेरा मार्गदर्शन करने और मदद के लिये धन्यवाद पाजी। आपकी कमी खलेगी। 
पार्थिव पटेल ने कहा कि कि एक महान क्रिकेटर होने के साथ ही वह सभी जूनियर खिलाड़ियों के लिए बड़े भाई की तरह थे। हमें हर समय हंसाते रहते और ऐसा लगता मानो ड्रेसिंग रूम घर ही है। नई पारी के लिए शुभकामनाएं। 
 

Related Posts