YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

शमी ने बनाया रिकार्ड  

शमी ने बनाया रिकार्ड  

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले भारत के 11वें और 5वें तेज गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले महान ऑलराउंडर कपिल देव , इशांत शर्मा, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ ने ही तेज गेंदबाज के तौर पर पांच विकेट लिए हैं। शमी ने दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा को आउट करते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किए। उन्होंने अपने 55वें टेस्ट और 9896 गेंद में यह मुकाम हासिल किया। 
शमी का यहां तक का सफर आसान नहीं रहा। कभी फिटनेस कभी खराब फॉर्म और कभी निजी जिंदगी के विवादो से उनका करियर प्रभावित हुआ। इसके बाद भी हर परेशानी को पीछे छोड़ते हुए वह दोबारा मैदान पर लौटे और पहले से भी ज्यादा सफल रहे। शमी के करियर में एक समय ऐसा भी आया है, जब निजी जिंदगी में मची उथल-पुथल के कारण उन्होंने क्रिकेट छोड़ने तक का मन बना लिया था। तब मुख्य कोच रवि शास्त्री और पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण इस गेंदबाज की सहायता में सामने आये। 
शास्त्री , हरभजन और कैफ ने शमी को सराहा 
टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने शमी की जमकर प्रशंसा की है। शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन पांच विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किये हैं। शमी की इस उपलब्धि पर शास्त्री ने ट्वीट किया, शाबाश, शमी देख के मजा आया। बिरयानी, दो दिन के बाद मेहनत का फल भगवान खुश रखे। शास्त्री के अलावा भारतीय सीमित ओवरों की टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने भी शमी की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट किया, दोहरा शतक विशेष नंबर है। 
शास्त्री और रोहित शर्मा के अलावा दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने भी शमी को सराहा है। उन्होंने ट्वीट किया, वेल डन  शमी, 200 टेस्ट विकेट, दमदार गेंदबाजी की। वहीं पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने लिखा, शमी दुनिया के सबसे अंडर रेटेड गेंदबाज हैं। भाई को हल्के में मत लेना, ये तो हैवी ड्राइवर है। शमी में बुमराह, एंडरसन, कमिंस जैसे ही गुण हैं। शमी ने सेंचुरियन टेस्ट के तीसरे दिन शानदार गेंदबाजी करते हुए 44 रन देकर 5 विकेट लिए। शमी ने दूसरी बार पहली पारी में 5 विकेट लिए हैं। वो 200 विकेट लेने वाले 11वें भारतीय और पांचवें तेज गेंदबाज हैं। उनका स्ट्राइक रेट टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले , कपिल देव से भी अच्छा है।
 

Related Posts