YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 पाकिस्तान के 46 ट्विटर हैंडल सीडीएस विपिन रावत की मौत के मामले में फ़र्ज़ी वीडियो पोस्ट कर रहे थे 

 पाकिस्तान के 46 ट्विटर हैंडल सीडीएस विपिन रावत की मौत के मामले में फ़र्ज़ी वीडियो पोस्ट कर रहे थे 

नई दिल्ली  दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने पाकिस्तान के 46 ट्विटर हैंडल का पता लगाया है जो सीडीएस विपिन रावत की मौत के मामले में फ़र्ज़ी वीडियो पोस्ट कर रहे थे। जांच में मालूम हुआ है कि ये सभी ट्विटर हैंडल्स  इस तरह से बनाया गये थे कि उनकी भारतीय पहचान रिफ्लेक्ट हो रही थी। जो असल में  पाकिस्तान से ऑपरेट किये जा रहे थे। फिलहाल साइबर क्राइम यूनिट ने इन सभी  46 ट्विटर हैंडल की पहचान कर उन्हें ब्लॉक कर दिया है। साइबर क्राइम यूनिट के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा के मुताबिक सोशल मीडिया की निगरानी के दौरान यह देखा गया कि कुछ ट्विटर हैंडल द्वारा ट्विटर पर एक नकली  वीडियो साझा किया गया। 
असल में ये वीडियो आपसी दुश्मनी को बढ़ावा देने और सांप्रदायिक माहौल को खराब करने के इरादे से मॉर्फ किया और उसपर एक नया वॉयस ओवर  लगाया गया था। जिसमें लोगों ने यह दिखाने की कोशिश की कि यह बैठक सिख समुदाय के खिलाफ थी। इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
शुरुआती जांच के दौरान इस मामले में मुख्य रूप से दो ट्विटर अकाउंट की पहचान की गई है। जांच के दौरान, यह देखा गया कि ऐसे कई अकाउंट हैं। जिन्होंने एक ही वीडियो को एक समान सामग्री और एक ही हैशटैग के साथ ट्वीट किया था।
ये सभी ट्विटर अकॉउंट अक्टूबर 2021 से दिसंबर 2021 के बीच बनाए गए थे, ये अकॉउंट एक ही ब्राउज़र से संचालित किए जा रहे थे।  जांच में पता चला कि ये सभी ट्विटर अकाउंट पाकिस्तान से चलाए जा रहे हैं। गौरतलब है, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने  इन 46 ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक किया गया। 
 

Related Posts