YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

चुनाव आयोग का फैसला, 14 को नहीं 20 फरवरी को होगा पंजाब में चुनाव 

चुनाव आयोग का फैसला, 14 को नहीं 20 फरवरी को होगा पंजाब में चुनाव 

नई दिल्‍ली । चुनाव आयोग पंजाब विधानसभा के चुनाव की नई तारीख की घोषणा कर दी है।इसके बाद पंजाब में चुनाव 20 फरवरी को होगा। पंजाब में विधानसभा चुनाव टालने की अपील राज्‍य की विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों ने की थी। अब इस पर आयोग की भी मुहर लग गई है। इन पार्टियों ने चुनाव आयोग से गुहार लगाई थी कि रविदास जयंती के मद्देनजर राज्‍य की विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव को 14 फरवरी से आगे बढ़ा दिया जाए। पंजाब की सभी राजनीतिक पार्टियों की निगाहें सोमवार को चुनाव आयोग के फैसले पर टिकी हुई थीं।
गौरतलब है कि सूबे की सत्‍ताधारी पार्टी सहित भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस की तरफ से संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अपील की गई थी। सूबे के सीएम चरनजीत सिंह चन्‍नी ने अपील की है कि चुनाव की तारीख को कम से कम छह दिनों के लिए आगे कर देना चाहिए।भाजपा के महासचिव की तरफ से चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा गया है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। राज्‍य की करीब 32 फीसद आबादी गुरु रविदास को पूजती है। सूबे से हर वर्ष अधिकतर लोग इस शुभ अवसर पर वाराणसी जाते हैं।इसकारण अधिकतर लोग सूबे के चुनाव में हिस्‍सा नहीं ले सकते हैं। 
पार्टी की तरफ से आयोग को अपील करते हुए कहा गया है, कि चुनाव के समय लाखों लोगों की गैर मौजूदगी सही नहीं होगी। गुरु रविदास जयंती पर वाराणसी का रुख करने वाले लोग चुनाव का हिस्‍सा नहीं बन सकते है। इसलिए इस चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाना चाहिए।
इसी तरह की अपील सूबे के पूर्व सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस की तरफ से भी की गई है। पार्टी के महासचिव कमल सैनी ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा है, कि पंजाब से हजारों लोग गुरु रविदास जयंती के मौके पर वाराणसी जाते हैं। इसमें कहा गया है, कि सूबे में मतदान की तारीख 14 फरवरी रखी गई है। 
गौरतलब है कि पंजाब में कांग्रेस सत्‍ता में है। इस बार यहां का राजनीतिक समीकरण काफी दिलचस्‍प हो चुका है। केप्‍टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस से अलग होकर नई पार्टी बनाने और भाजपा से हाथ मिलाने की वजह से चुनावी लड़ाई काफी दिलचस्‍प होती दिखाई दे रही है। इस बार यहां पर सत्‍ताधारी दल और आम आदमी पार्टी के बीच कड़ी टक्‍कर होती भी दिखाई दे रही है।
 

Related Posts