YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

वीरता के लिए 189 सहित कुल 939 सेवा पदकों की घोषणा,  राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक  किसी को नहीं 

वीरता के लिए 189 सहित कुल 939 सेवा पदकों की घोषणा,  राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक  किसी को नहीं 

नई दिल्ली । सरकार ने मंगलवार को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के कर्मियों के लिए वीरता के लिए 189 सहित कुल 939 सेवा पदकों की घोषणा की। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित कर्मियों के नाम वाली एक सूची प्रकाशित की है। 
इस बार किसी को भी शीर्ष श्रेणी के राष्ट्रपति पुलिस वीरता पदक (पीपीएमजी) नहीं दिया गया है। 189 वीरता पुरस्कारों में से 134 कर्मियों को जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में उनकी वीरता के लिए, 47 को वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित क्षेत्रों में उनकी बहादुरी के लिए और उत्तर-पूर्व क्षेत्र में समान आचरण के लिए एक कर्मचारी को सम्मानित किया जा रहा है।
सबसे अधिक बहादुरी पदक, 115, जम्मू और कश्मीर पुलिस को दिए गए हैं, इसके बाद 30 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), छत्तीसगढ़ पुलिस को 10, ओडिशा पुलिस को नौ, महाराष्ट्र पुलिस को सात पदक दिए गए हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के सीमा सुरक्षा बलों में से प्रत्येक को तीन और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को दो पदक दिए गए हैं। 
28 कर्मियों को विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है जबकि 662 कर्मियों को मेधावी सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। 42 अग्निशमन सेवा पदक, पुलिस कर्मियों के लिए 37 सुधार सेवा पदक और 51 'जीवन रक्षक पदक' की भी घोषणा की गई है।
 

Related Posts